स्मार्ट टीवी मार्केट Karbonn की की हुई एंट्री, कीमत 7990 रुपये से शुरू

भारत में अब स्मार्टफोन कंपनियां भी स्मार्ट टीवी सेगमेंट में उतरा रही हैं क्योंकि यह मार्केट हमेशा से ही पॉपुलर रहा है, और जब से कम बजट में लोगों को बिग स्क्रीन टीवी मिलने लगे हैं तब से इस टीवी मार्केट और भी बड़ा होता चला गया। लोकप्रिय घरेलू मोबाइल फोन निर्माता कंपनी Karbonn ने टीवी मार्केट में एंट्री की है। Karbonn ने एक साथ 4 स्मार्टटीवी पेश किए हैं जिनमें से दो स्मार्ट हैं और दो नॉन-स्मार्ट है। Karbonn के अनुसार उसके सभी टीवी मेड इन इंडिया(Made In India) हैं। ख़ास बात यह है कि कंपनी अगले दो साल में भारत में 15 नए टीवी लॉन्च करने की तैयारी कर चुकी है।

इस मौके पर कार्बन के एमडी, प्रदीप जैन ने कहा, ‘डिजिटल इंडिया के साथ भारतीय उपभोक्ता मेड इन इंडिया प्रोडक्ट के लिए अधिक शिक्षित हुए हैं। स्मार्ट LED टीवी और LED टीवी की हमारी नई रेंज तैयार है, हम नए भारत में वैल्यू फॉर मनी और नई टेक्नोलॉजी वाले मॉडल लेकर आयेंगे।

स्मार्ट एलईडी टीवी रेंज में ती मॉडल- KJW39SKHD, KJW32SKHD (बेजल-लेस डिज़ाइन)और KJWY32SKHD शामिल हैं, और LED टीवी रेंज में KJW24NSHD और KJW32NSHD मॉडल हैं जो उपभोक्ताओं के मनोरंजन अनुभव को बढ़ाते हैं। उत्सव की भावना को बढ़ावा देते हुए, इन टीवी की आकर्षक कीमत 7,990 रुपये है। कंपनी ने इन टीवी की बिक्री के लिए रिलायंस डिजिटल के साथ भी साझेदारी की है। यानी सभी टीवी की बिक्री एक्सक्लूसिव तौर पर रिलायंस डिजिटल स्टोर से होगी।

Karbonn के स्मार्ट टीवी के साथ बेजललेस और नार्मल डिजाइन से लैस हैं। टीवी में रिफ्रेश रेट 60Hz का दिया है। इसके अलावा टीवी के साथ इनबिल्ट एप स्टोर भी दिया गया है। टीवी के साथ मूवी बॉक्स प्री-इंस्टॉल मिलेगा। सभी स्मार्ट टीवी के साथ एंड्रॉयड 9 मिलेगा। इसके अलावा सभी में मीडियाटेक का क्वॉडकोर प्रोसेसर और 20w का स्पीकर दिया गया है। इसके अलावा टीवी के साथ स्मार्ट रिमोट भी मिलेगा। वैसे अभी तक कंपनी की तरह से इन टीवी की  रैम और स्टोरेज के बारे में कंपनी ने जानकारी नहीं दी है। सभी टीवी के साथ एक साल की वारंटी मिलेगी। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्दी ही इन सब टीवी की बाकि डिटेल्स भी सामने आ जायेंगी।

इनसे है मुकाबला

भारत में Karbonn के स्मार्ट टीवी का सीधा मुकाबला थोमसन, रियलमी, शाओमी, नोकिया, वनप्लस  और कोडक जैसी कंपनियों से होगा। इस समय भारत में कम बजट में आपको कई स्मार्ट टीवी मिल जायेंगे, और खास बात यह है कि जब से देश में कम बजट में टीवी आने लगे हैं तब से लोग ये स्मार्टटीवी खरीदने में भी दिलचस्पी दिखा रहे हैं, जबकि कुछ साल पहले तक बिग साइज़ टीवी लोगों की पहुंच में नहीं थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है। देश में कई चीनी और देशी कंपनियों के आने से टेक्नोलॉजी कम कीमत में ज्यादा लोगों तक पहुंच रही हैं।