Hyundai Creta को इस SUV ने छोड़ा पीछे, बिक्री के मामले में बन गई नंबर 1

भारत में SUV का क्रेज काफी तेजी से बढ़ रहा है। लगातार लोग सेडान से शिफ्ट होकर SUV की तरफ जा रहे हैं। पिछले महीने (अक्टूबर 2021) देश में हुंडई वेन्यू (Venue) जहां सबसे ज्यादा बिकने वाली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी बनी तो वहीं Kia की Seltos  की बिक्री सबसे ज्यादा रही। यह साल में दूसरी बार है, जब Kia Seltos ने बाकी सभी एसयूवी को पीछे छोड़ दिया है। पिछले महीने  Seltos ने हुंडई क्रेटा (Creta) को पीछे छोड़ा है। इतना ही नहीं बीते साल की समान अवधि की तुलना में 18 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की है। क्रेटा की घट रही बिक्री का एक कारण सेमी-कंडक्टर की कमी भी बताई जा रही है।

आपको बता दें कि पिछले महीने किआ सेल्टोस की 10,488 यूनिट्स बिकी हैं, जबकि पिछले साल इसी महीने में इसकी 8,900 यूनिट्स बिकी थीं। जबकि पिछले महीने हुंडई क्रेटा की अक्टूबर 2021 में 6,455 यूनिट्स बिक पाईं। अक्टूबर 2020 में क्रेटा की 14,023 यूनिट्स बिकी थीं, इस लिहाज से एसयूवी की बिक्री में 54 फीसदी की गिरावट हुई है।

इंजन की बात करें तो किआ सेल्टोस में आपको तीन इंजन ऑप्शन में है, जिसमें 1.5 लीटर पेट्रोल, 1.4 लीटर टर्बोचार्ज पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल में है। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आते हैं। इसके अलावा ये ऑटामेटिक गियरबॉक्स के साथ भी उपलब्ध हैं। कंपनी का दावा है कि इसका पेट्रोल इंजन वेरिएंट 16 kmpl और डीजल वेरिएंट 21 kmpl तक का माइलेज देती है।

Seltos में फीचर्स की कोई कमी नहीं है।  इसमें UVO कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ 10.25 इंच ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, एयर प्यूरीफायर, एम्बिएंट लाइटिंग, 8 इंच का हेड-अप डिस्प्ले, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, पावर-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, 7-इंच मल्टी-इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले, 8-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम और एक सनरूफ मिलता है। बात हुंडई की करें तो कंपनी अपनी पॉपुलर कार क्रेटा का नया अवतार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।