भारत में लॉन्च हो सकती है Kia की नई कार Soul, कंपनी ने नाम किया ट्रेडमार्क

भारतीय कार बाजार में तेजी से अपनी जगह बनाने वाली कंपनी किआ मोटर्स  इंडिया (Kia Motors India) ने भारत में ‘Soul’नाम को ट्रेडमार्क कराया है। ऐसे में यह साफ़ हो गया है कि भारत में भी कंपनी इस गाड़ी को लॉन्च कर सकती है। आपको बता दें कि इंटरनेशनल मार्केट में Kia Soul काफी पॉपुलर है। सोर्स के मुताबिक इस बात के संकेत लगातार मिल रहे हैं कि कंपनी Soul एसयूवी को भारत में लॉन्च कर सकती है। 

डायमेंशन

अगर आपने पिछले साल  का ऑटो एक्सपो  2020 देखा हो तो आपको याद होगा कि कंपनी ने अपने पवेलियन में Soul को शोकेस किया था। इंटरनेशनल मार्केट में  यह गाड़ी इसके पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक दोनों ही वर्जन में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। Soul का डिजाइन टॉलबॉय कार जैसा नज़र आता है। Soul की लंबाई 4,195 mm,चौड़ाई 1800 mm और ऊंचाई 1605 mm है, और इसका व्हीलबेस 2600 mm है।

इंजन

इंटरनेशनल मार्केट में  उपलब्ध Kia Soul में दो पेट्रोल इंजन मिलते हैं, जिसमें 2.0 लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन और 1.6 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन शामिल हैं। वहीं इसके इलेक्ट्रिक वर्जन में 64 kWh और 39.2 kWh बैट्री पैक का ऑप्शन मिलते हैं। इसकी बड़ी  बैटरी पैक के साथ 201 hp पावर और स्टैंडर्ड रेंज मॉडल में 136 hp की पावर मिलती है। इसका लॉन्ग रेंज वेरिएंट फुल चार्ज में 452 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकता है। जबकि इसका स्टैंडर्ड रेंज मॉडल 277 किलोमीटर तक का सफ़र तय कर सकता है। 

भारत में लॉन्च होगी Kia Soul?

जैसा कि हमने इस स्टोरी के शुरू में ही कहा था कि Kia ने Soul का नाम भारत में ट्रेडमार्क किया है तो कंपनी का मकसद भारत में इस कार को लेकर आने का होगा। किआ मोटर्स  इंडिया ने भी कहा था कि उनके आंध्र प्रदेश स्थित अनंतपुर प्लांट में इलेक्ट्रिक कारें तैयार की जा सकती है। लेकिन फिलहाल कंपनी ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि नई Soul का पेट्रोल या फिर इलेक्ट्रिक वर्जन यहां लॉन्च करेगी भी कि नहीं। जल्द ही इस कार से जुड़ी अहम् जानकारियां हम आप तक पहुंचाते रहेंगे ।