Kia Sportage की नई ऑफ-रोड एसयूवी से उठा पर्दा, जानें नए वर्जन में क्या है खास

New Generation Kia Sportage SUV

किआ ने अमेरिकी बाजारों के लिए नई पीढ़ी की स्पोर्टेज एसयूवी (new generation Sportage SUV) से पर्दा हटा लिया है, जो दुनियाभर में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। किआ स्पोर्टेज नए वर्जन में एक ट्रेल-रेडी वर्जन के साथ पहले से कहीं अधिक ऑफ-रोडर बन गया है। इसमें बोल्डर डिजाइन इलिमेंट्स के साथ साइज भी बढ़ गया है और पहले की तुलना में अधिक सुविधाओं और टेक्नोलॉजी के साथ आया है।

किआ नई स्पोर्टेज (new Sportage) को दो ट्रिम्स में पेश करेगी, जिसमें एक्स-लाइन और एक्स-प्रो शामिल हैं। X-Pro एडवेंचरिस्टों के लिए होगा। इसमें अन्य इलिमेंट्स के साथ ऑल-टेरेन टायर्स सहित ऑफ-रोड रेडी फीचर्स से लैस किया जाएगा।

डिजाइन में महत्वपूर्ण बदलाव

किआ का कहना है कि जल्द ही एक ऑल-इलेक्ट्रिक स्पोर्टेज एसयूवी (all-electric Sportage SUV) भी बाजार में आ सकती है। किआ अमेरिका, किआ नॉर्थ अमेरिका के अध्यक्ष और सीईओ सीन यून ने कहा कि जबकि किआ इलेक्ट्रिफिकेशन की दिशा में उद्देश्यपूर्ण ढंग से आगे बढ़ रहा है, हम सभी विभिन्न प्रकार के ग्राहकों के लिए उपयुक्त विभिन्न विकल्पों को जोड़कर स्पोर्टेज लाइनअप को और मजबूत कर रहे हैं।

डिजाइन के मामले में यह अपने पूर्ववर्ती से 18 सेमी लंबाई और एक व्हीलबेस जो 7 सेमी लंबा है। इंटीरियर को भी ड्यूल स्क्रीन डैश के साथ पूरी तरह से नया रूप दिया गया है। अलग-अलग फेंडर पैटर्न, साटन क्रोम और हाई-ग्लॉस ब्लैक ट्रिम और उठी हुई रूफ रेल्स की वजह से काफी बेहतर लगता है।

यह ऑफ-रोड ओरिएंटेड है। इसके अलावा, बूमरैंग के आकार की एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट, मस्कुलर आर्च, स्पष्ट शोल्डर लाइन और एलईडी टेललाइट्स।

X-Line और X-Pro मॉडल में फर्क

नई स्पोर्टेज के सभी वैरियंट में ऑल-व्हील ड्राइव स्टैंडर्ड होगा, जो लगभग एक इंच का ग्राउंड क्लीयरेंस जोड़ता है। एक्स-लाइन वर्जन में सामान्य टायरों के साथ 19-इंच के एलॉय पहिये हैं, लेकिन एक्स-प्रो मॉडल में ऑफ-रोड टायरों के साथ 17-इंच के पहिये मिलते हैं।

एक्स-प्रो में एलईडी फॉग लाइट, हीटेड विंडस्क्रीन और वेरिएबल ड्राइव मोड भी हैं। एक्स-प्रो प्रेस्टीज में हवादार फ्रंट सीटें, पावर एडजस्टेबल पैसेंजर सीट और एलईडी प्रोजेक्टर हेडलाइट्स शामिल हैं।

किआ ने अभी तक नई स्पोर्टेज एसयूवी (new Sportage SUV) के बारे में पूरी जानकारी साझा नहीं की है। हालांकि इसने पुष्टि की है कि स्पोर्टेज का बेस इंजन टर्बोचार्ज्ड के बजाय 2.5-लीटर फोर-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन के साथ आएगा।

यह स्पोर्टेज के मौजूदा मॉडलों में इस्तेमाल होने वाले 2.4-लीटर इंजन से थोड़ा बड़ा है। नया इंजन अधिकतम 187 hp की शक्ति का उत्पादन करने में सक्षम है। किआ ने यह भी पुष्टि की है कि स्पोर्टेज का एक हाइब्रिड वर्जन भी जल्द ही आएगा।

ट्रांसमिशन विभाग में भी बदलाव किया गया है। किआ स्पोर्टेज अब पिछले छह-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के बजाय एक नई आठ-स्पीड ऑटोमैटिक यूनिट के साथ आएगी।