मोबाइल का IMEI, Model और Serial Number का कैसे लगाएं पता, जानें ये आसान तरीका

how to check Mobile IMEI Number
how to check Mobile IMEI Number

आजकल मोबाइल लगभग हर इंसान की जरूरत बन चुका है। अपनी जरूरत भर का मोबाइल चलाना भी लगभग सभी लोग सीख चुके हैं, लेकिन मोबाइल से जुड़ी तकनीकी जानकारी और मोबाइल के आईएमईआई, मॉडल नंबर और सीरियल नंबर पता करना अभी भी काफी लोगों को नहीं आता है। दरअसल आपकी जेब में मौजूद मोबाइल और यहां तक कि बाजार में मौजूद हर एक मोबाइल की पहचान के लिए खास आइडेंटिटी नंबर होता है, जिन्हें IMEI नंबर, Model नंबर और Serial Number के रूप में जाना जाता है। अगर आप भी इन तीनों चीजों के बारे में नहीं जानते, तो इसे जरूर जानें। यह सुरक्षा के लिहाज से बड़ा ही अहम विषय है। आज हम आपको इन तीनों नंबरों को कैसे चेक करते हैं, इसके बारे में जानकारी देने वाले।

यह भी पढ़ेंः सस्ते में खरीदें 1 टन वाले ये 5 स्टार Inverter Split AC, बस इतना करना होगा मासिक खर्च

क्यों जरूरी है ये नंबर

जानकारी के लिए बता दें कि मोबाइल और स्मार्टफोन में मौजूद IMEI नंबर GSM नेटवर्क से जुड़ा होता है, जिसकी मदद से यह पता लगाया जा सकता है कि आपका फोन आखिरी बार कब एक्टिव था। इसके अलावा फोन के चोरी हो जाने के समय पर भी यह नंबर काम आते हैं। ग्राहक टेलीकॉम कंपनी को अपना IMEI नंबर देकर फोन को ब्लॉक करवा सकते हैं। साथ ही अगर फोन को गलत गतिविधि में इस्तेमाल किया जा रहा है। तो उसे ट्रैक करके ऐसी गतिविधियां रोकी जा सकती है। अगर आपको IMEI नंबर, Model नंबर और Serial Number की जानकारी नहीं है, तो आप अपने मोबाइल की सुरक्षा नहीं कर पाएंगे।

आईएमईआई, मॉडल और सीरियल नंबर जानने का आसान उपाय

अगर आप अपने फोन के इन तीनों नंबरों की जांच करना चाहते हैं, तो इन्हें 3 आसान तरीकों की मदद से किया जा सकता है।

  1. फोन सेटिंग्स की मदद से

पहली प्रक्रिया में आपको फोन की सेटिंग्स में जाना होगा। सेटिंग मेन्यू में नीचे की ओर जाते वक्त, आपको अबाउट फोन ऑप्शन नजर आएगा। इस पर क्लिक करने के बाद आप डिवाइस की सारी जानकारी देख सकते हैं। यहां आप फोन का मॉडल नंबर, सीरियल नंबर और आईएमईआई नंबर आसानी से देख सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः iVOOMi ने लॉन्च किए दो शानदार Electric Scooters, 130 km तक रेंज का दावा

2 . फोन डायलर की मदद से

दूसरी प्रक्रिया भी बड़ी आसान है। इसमें आपको मोबाइल के डायलर पर जाकर *#06# टाइप करना होगा और कॉल बटन पर क्लिक करते ही मोबाइल का IMEI नंबर और Serial Number सामने आ जाएगा।

3 . फोन के बॉक्स की मदद से

तीसरी प्रक्रिया को बताने से पहले आपको यह जानकारी बता दें कि, पहले मोबाइल के पिछले हिस्से या फिर बैक पैनल खोलने पर मोबाइल के इन 3 नंबरों की जानकारी मिल जाती थी। आजकल नए जमाने के स्मार्टफोन में ना तो बैक कवर पर जानकारी होती है, ना ही बैक कवर को खोलना मुमकिन है। इसलिए अगर आप इन नंबरों की जानकारी देखना चाहते हैं, तो आप मोबाइल फोन के बॉक्स पर यह जानकारी देख सकते हैं, साथ ही मोबाइल बॉक्स के अंदर मौजूद पर्चे पर भी यह जानकारी देखी जा सकती है।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।