Komaki Ranger इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक की जानकारी आई सामने, 250km होगी इसकी रेंज

Komaki Ranger electric cruiser bike

Komaki Electric Vehicles (कोमाकी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स) ने अपनी वेबसाइट पर अपनी मोस्ट अवेटेड इलेक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकिल रेंजर का खुलासा किया है। यह भारत में पहली प्योर इलेक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकिल (electric cruiser motorcycle) है। इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की कीमत की घोषणा 16 जनवरी को की जाएगी।

कोमाकी रेंजर एक खास क्रूजर डिजाइन के साथ आता है। एक नजर में यह बजाज एवेंजर के थोड़े एडिटेड वर्जन जैसा दिखता है। हालांकि खास डिजाइन एलिमेंट्स आसानी से दिखाई दे रहे हैं। मोटरसाइकिल में चमकदार क्रोम से सजा हुआ रेट्रो-थीम वाला गोल एलईडी हेडलैंप है। इसके साथ ड्यूल क्रोम गार्निश्ड राउंड-शेप्ड औक्सिलरी लैम्प्स हैं। हेडलैम्प रेट्रो-थीम वाले साइड इंडिकेटर्स से घिरा है।
यह भी पढ़ेंः BSNL ने अनलिमिटेड कॉल व डेटा के साथ लॉन्च किए सस्ते 184 रु, 185 रु, 186 रु और 347 रु वाले प्रीपेड रिचार्ज प्लान, जानें बेनिफिट्स

Komaki Ranger electric cruiser bikeदोनों तरफ के हार्ड पैनियर इंगित करते हैं कि मोटरसाइकिल को लंबी दूरी की सवारी क्षमता पर ध्यान केंद्रित करते हुए विकसित किया गया है। साइड इंडिकेटर्स के साथ एक गोल आकार की टेललाइट है। अन्य डिजाइन एलिमेट्स की बात करें, तो इसमें लेग गार्ड, काले अलॉय के पहिये आदि शामिल हैं।

कोमाकी ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि रेंजर इलेक्ट्रिक क्रूजर (Ranger electric cruiser) चार-किलोवाट बैटरी पैक के साथ 5,000-वाट मोटर के साथ आएगा। ईवी कंपनी का यह भी दावा है कि रेंजर एक बार चार्ज करने पर लगभग 250 km की दूरी तय करने में सक्षम होगी। यह कोमाकी रेंज को भारत में सबसे लंबी रेंज वाला इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बनाता है। ईवी ब्रांड ने यह भी दावा किया कि यह क्रूजर बाइक विभिन्न प्रकार के इलाकों के साथ-साथ विभिन्न मौसम स्थितियों से निपटने में सक्षम होगी।

भारतीय इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मार्केट में फिलहाल इलेक्ट्रिक स्कूटर्स (electric scooters) का दबदबा है। इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों की संख्या बहुत कम है। हालांकि इस इलेक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकिल से बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की अपील को और बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ेंः Airtel vs JioFiber vs Excitel vs BSNL: 500 रु से कम में बेस्ट हैं ये 50Mbps स्पीड वाले ब्रॉडबैंड प्लान