Komaki लॉन्च करेगी भारत की पहली Electric Cruiser Bike, जानें कब आएगी बाजार में

Komaki Electric Cruiser Bike

कोमाकी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Komaki Electric Vehicles) ने घोषणा की कि वह 2022 के जनवरी में भारत की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक (Electric Cruiser Bike) पेश करेगी। देश में अधिक ग्राहकों तक बैटरी पावर से चलने वाली यह बाइक पहुंच सके, इसके लिए इसे एक किफायती कीमत पर पेश किया जाएगा। कोमाकी का घरेलू बाजार में यह पांचवां प्रोडक्ट होगा।

Komaki Electric Cruiser Bike

कोमाकी (Komaki) वर्तमान में चार इलेक्ट्रिक बाइक (electric bikes) पेश करती है, लेकिन आगामी इलेक्ट्रिक क्रूजर पर अपना सबसे बड़ा दांव लगा रही है। कंपनी द्वारा जारी एक बयान में, कंपनी ने दो चीजों पर फोकस किया है- अफॉर्डेबिलिटी और एक्सेसिबिलिटी।

इस पर इलेक्ट्रिक क्रूजर आधारित होगा। कोमाकी इलेक्ट्रिक डिवीजन के निदेशक गुंजन मल्होत्रा ​​ने कहा कि यह कुछ ऐसा है जिस पर हम काफी समय से काम कर रहे हैं। हमारा अंतिम उद्देश्य हर ग्राहक वर्ग की जरूरतों को पूरा करना है। अब जब हमने utility segment में मजबूती से पैर जमा लिया है, तो अब हम leisure segment की मांगों को भी पूरा करना चाहते हैं। हमारे नए क्रूजर ईवीएस केवल रोजमर्रा के उपयोग के लिए ही नहीं हैं, बल्कि ये leisure companion भी हो सकते हैं।

कोमाकी इलेक्ट्रिक बाइक के अलावा भारतीय बाजार में कई इलेक्ट्रिक स्कूटर भी पेश करती है। इसमें कोमाकी एक्सजीटी-एक्स1 (Komaki XGT-X1) शामिल है जो वर्तमान में देश में सबसे किफायती ई-स्कूटर होने का दावा करता है।

भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (electric mobility) के आगमन का लाभ उठाने के लिए कोमाकी अच्छी तरह से तैयार है, जिसे दोपहिया सेगमेंट द्वारा संचालित किया जा रहा है। कई स्थापित और साथ ही नए खिलाड़ी भी ध्यान आकर्षित करने के लिए मैदान में हैं।

इतना ही नहीं, कई राज्यों ने ऐसे उत्पादों के लिए सब्सिडी की घोषणा की है। पहले से ही बढ़ती मांग नए साल में और बढ़ सकती है। सरकारें चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार पर भी ध्यान केंद्रित कर रही हैं, जो इलेक्ट्रिक तकनीक को आजमाने में ग्राहकों का विश्वास बढ़ा सकती है।