आज से ही लागू हुआ नया नियम, मोबाइल नंबर डायल करने से पहले लगाना होगा शून्य

देशभर में सभी लैंडलाइन यूजर्स को अब किसी मोबाइल नंबर को डायल करने से पहले ‘शून्य’ (‘0’) लगाना अनिवार्य होगा। डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन (DoT) ने नवंबर में बताया था कि लैंडलाइन से किसी मोबाइल पर फोन करने के लिए मोबाइल नंबर से पहले जीरो (0) लगाना होगा। यह नियम आज से ही लागू हो गया है।

टेलीकॉम ऑपरेटर्स अपनी तरफ से लैंडलाइन यूजर्स को इस नए नियम के बारे में जानकारी देने के लिए प्रयास भी कर रहे हैं। एयरटेल ने भी अपने ग्राहकों को बुधवार को ये जानकारी दी थी कि 15 जनवरी से उसके लैंडलाइन से किसी मोबाइल नंबर पर फोन करने के लिए मोबाइल नंबर से पहले ‘0’ लगाना अनिवार्य होगा।

ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक ऐसी ही जानकारी वोडाफोन-आइडिया, रिलायंस जियो, बीएसएनएल और एमटीएनएल ने भी अपने ग्राहकों को दी है।

सिर्फ लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए है नियम
यह जान लेना भी जरूरी है कि नंबर के पहले ‘जीरो’ लगाना सिर्फ लैंडलाइन से मोबाइल पर फोन करने के लिए ही है। यदि आप लैंडलाइन से लैंडलाइन पर फोन करते हैं तो ‘शून्य’ लगाने की कोई जरूरत नहीं है। साथ ही यदि आप मोबाइल से लैंडलाइन नंबर या फिर मोबाइल से मोबाइल पर फोन करते हैं तब भी शून्य लगाने की कोई जरूरत नहीं है।

नवंबर महीने में संचार मंत्रालय ने लैंडलाइन से मोबाइल पर फोन करने के लिए जब 0 डायल करने को अनिवार्य किए जाने की जानकारी दी थी उसी समय यह कहा था कि इस कदम से भविष्य में उपयोग के लिए पर्याप्त नंबरिंग खाली जाएगी। मंत्रालय ने कहा था कि इससे करीब 253 करोड़ नंबरिंग सीरीज उपलब्ध होने की संभावना है।

बता दें कि भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने इस तरह के कॉल के लिए 29 मई 2020 को नंबर से पहले ‘शून्य’ (0) लगाने की सिफारिश की थी। इससे टेलिकॉम कंपनियों को अधिक नंबर बनाने की सुविधा मिल पाएगी।