टू व्हीलर के लिए आ गया Air Purifier वाला Helmet, कीमत भी नहीं पड़ेगी भारी

भारत में एक ऐसा Air purifier Helmet बनाया गया है जिसकी मदद से प्रदूषण से पूरी तरह बचा जा सकता है।

भारत में Pollution की समस्या पिछले कुछ सालों से बढ़ती ही जा रही है। खतरनाक हवा के चलते कई लोगों की जानें भी जा चुकी हैं। भारत के कई बड़े इलाकों में प्रदूषण की बड़ी समस्या आम बात हो गई है। देश की राजधानी दिल्ली में तो हालत काफी बदतर हो गए हैं। प्रदूषण की समस्या को ध्यान में रखते हुए कई टेक्नोलॉजी कंपनियां आजकल कार में एयर प्यूरीफायर की पेशकश करती है, लेकिन फिलहाल हम जिस डिवाइस के बारे में बता रहे हैं वह प्यूरीफायर टू व्हीलर के लिए पेश किया गया है। क्योंकि टू व्हीलर पर चलने वालों के लिए प्रदूषण बड़ा घातक साबित होता है। इसे देखते हुए भारत में एक ऐसा Air purifier Helmet बनाया गया है जिसकी मदद से प्रदूषण से पूरी तरह बचा जा सकता है। आइये, आगे आपको इस नई तकनीक वाले हेलमेट के बारे में डिटेल जानकारी देते हैं।

अक्सर देखा जाता है कि मोटरसाइकिल पर गाड़ी चलाने वाले यूजर्स काफी प्रदूषण का सामना करते हैं। इसके मद्देनजर रखते हुए एक टेक निर्माता ने अनोखा Helmet बनाया है, जिसकी मदद से 80% तक पलूशन से बचा जा सकता है। 

कैसे आया एयर प्यूरीफायर वाले हेलमेट का आईडिया

जानकारी के लिए बता दें कि कई राज्यों की एजेंसी ने Shellios Technolabs में काफी निवेश किया है। यह स्टार्टअप Amit Pathak द्वारा शुरू किया गया था। जिसमें साल 2016 में हेलमेट बनाने का काम शुरू हुआ। अमित पाठक जो इलेक्ट्रिक इंजीनियर है, उन्होंने बताया कि जिस तरह से शहरों के हालात है और प्रदूषण बढ़ रहा है सांस लेना भी मुश्किल है। उन्होंने कहा कि जिस तरह घरों में एयर प्यूरीफायर मौजूद है, ऑफिस में एयर प्यूरीफायर मौजूद तो फिर एक टू व्हीलर चलाने वाले के लिए एयर प्यूरीफायर क्यों नहीं हो सकता। अब इसी तरह एयर प्यूरीफायर वाले हेलमेट का आईडिया सामने आया और अब यह पूरी तरह बन चुका है। अमित पाठक ने एक ऐसी Made in India Helmets कंपनी बनाई है, जिसमें इस तरह के हेलमेट का निर्माण किया जा रहा है। इस हेलमेट में नई डिजाइन और तकनीक दी गई है। जिसमें रिप्लेसेबल फिल्टर मेंब्रेन का उपयोग किया गया है। इसके साथ ही एक फैन भी मौजूद है। जो प्रदूषित हवा को कुछ साफ करता है, वहीं हेलमेट में बैटरी दी गई है, जो करीब 6 घंटे तक काम कर सकती है जिसे चार्ज करने के लिए माइक्रो यूएसबी मिल जाती है।

यह भी पढ़ें: नए अवतार में आ रही है 2023 TVS Apache 160cc, डिजाइन से लेकर फीचर्स में होंगे बड़े बदलाव

टेस्टिंग में भी मिली सफलता

इस एयर प्यूरीफायर वाले हेलमेट की जांच एक निजी लेबोरेटरी में की गई है। जिसमें बताया गया है कि यह हेडगियर 80% तक प्रदूषित वायु को साफ कर सकता है। इसके साथ ही भारत की साइंस एंड टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री ने भी इस हेलमेट को बढ़िया बताया है, रिपोर्ट में बताया गया है कि यह नया एयर प्यूरीफायर वाला हेलमेट अच्छी हवा के लिए शानदार है। इसमें कुछ खास फीचर्स भी मौजूद है। वहीं अगर इस नए हेलमेट की कीमत की बात करें तो इसे कंपनी ने 4,500 में सेल करने का प्लान किया है। साथ ही यह कंपनी एक बड़े मैन्युफैक्चर के साथ साझेदारी भी कर चुकी है।  जिसकी मदद से हेलमेट को और भी हल्का बनाया जाएगा। वहीं अमित पाठक ने इसे लेकर कहा कि इस हेलमेट के लिए साउथईस्ट एशिया के मलेशिया, थाईलैंड और वियतनाम ने भी रुचि दिखाई है।

यह भी पढ़ेंः 140km की रेंज के साथ ETryst 350 इलेक्ट्रिक बाइक भारत में लॉन्च, 85km की रफ्तार से दौड़ती है


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।