इस दिन लॉन्च होगी मेड इन इंडिया Tork Kratos Electric Motorcycle, जानें इसकी खूबियां

Tork Kratos Electric Motorcycle

पुणे स्थित टोर्क मोटर्स (Tork Motors) आखिरकार इस महीने अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल (electric motorcycle) लॉन्च करेगी। कंपनी ने घोषणा की है कि Tork Kratos, जिसे पहले T6X नाम दिया गया था, 26 जनवरी, 2022 को लॉन्च किया जाएगा। T6X को उत्पादन में लाने के लिए लगभग छह साल का इंतजार किया गया है। मॉडल को पहली बार 2016 में प्रदर्शित किया गया था। Kratos Electric Motorcycle को हाल ही में परीक्षण के रूप में भी देखा गया था।

यह शायद ही आश्चर्य की बात है कि टॉर्क ने भारत के गणतंत्र दिवस पर क्रेटोस को लाने का फैसला किया। ओला इलेक्ट्रिक और सिंपल एनर्जी ने अपने संबंधित लॉन्च के लिए 2021 के स्वतंत्रता दिवस पर कुछ इसी तरह से लोगों का ध्यान आकर्षित किया था। कहा जा रहा है इस मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में काफी संभावनाएं हैं।
यह भी पढ़ेंः OnePlus Y1S टीवी सीरीज जल्द भारत में लॉन्च होने की उम्मीद, जानें क्या हो सकते हैं स्पेसिफिकेशंस

टोर्क क्रेटोस (Tork Kratos) का डिजाइन का आधुनिक है। बड़े बदलावों में नए बॉडी पैनल शामिल हैं, जो पहले से ज्यादा शार्प दिखाई देते हैं। त्रिकोणीय हेडलैम्प बिल्कुल नया है, जबकि मॉडल को प्रोटोटाइप की तुलना में अधिक मांसल रूप मिलता है। इसमें टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स, रियर में एक मोनोशॉक और डिस्क ब्रेक शामिल हैं।

टेस्टिंग बाइक रियर टायर हगर से भी लैस था। बाइक को एक नए एक्सियल फ्लक्स मोटर के साथ IP67-रेटेड लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलेगा, जो 90-96 प्रतिशत की दक्षता रेटिंग का वादा करता है। हालांकि आधिकारिक विवरण सामने नहीं आया है, लेकिन बैटरी को एक बार चार्ज करने पर 100 km की दूरी प्रदान करने की उम्मीद है और यह फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करेगी।
यह भी पढ़ेंः Realme Book लैपटॉप का एयर एडिशन हुआ लॉन्च, जानें कीमत और खूबियां

Tork T6X प्रोटोटाइप मॉडल की बात करें, तो इसमें 6 kW इलेक्ट्रिक मोटर से लैस था, जो लगभग 8 bhp और 27 Nm का पीक टॉर्क विकसित करता था। बाइक ने 100 km प्रति घंटे की टॉप स्पीड का वादा किया था। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या पावर और परफॉर्मेंस के आंकड़े अब भी वही रहते हैं। टोर्क के सह-संस्थापक कपिल शेल्के ने T6X के प्रदर्शन की तुलना 200 cc मोटरसाइकिल से की थी। प्रोटोटाइप को TIROS नाम से भी कुछ मिला, जो कि Tork का इन-हाउस एनालिटिक्स सिस्टम था।

Tork T6X की शुरुआती कीमत 1.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई थी और कंपनी ने उस समय प्री-बुकिंग स्वीकार करना शुरू कर दिया था। यह स्पष्ट नहीं है कि उन ग्राहकों के साथ क्या हुआ और यदि वे इतने वर्षों बाद Kratos प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति होंगे। अब प्राइस की बात करें, तो Kratos की कीमत लगभग 1.8-2 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होने की संभावना है।
यह भी पढ़ेंः Yezdi Adventure या फिर Royal Enfield Himalayan, जानें कौन है आपके लिए बेस्ट ऑप्शन