सिर्फ 59 पैसे में चलेगा महिंद्रा नया इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर, हर साल बचा सकते हैं 60 हजार रुपये

भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर और फोर व्हीलर के साथ-साथ अब इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर भी आना शुरू हो गये हैं, क्योंकि जिस तरह से पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं उसे देखते हुए इलेक्ट्रिक वाहन अब ज्यादा किफायती साबित हो रहे हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए  महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड ने अपना नया इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर, ई-अल्फा कार्गो (Mahindra e Alfa Cargo) लॉन्च किया। ई-अल्फा कार्गो की कीमत दिल्ली में एक्स-शो रूम  कीमत 1.44 लाख रुपये रखी है। ई-अल्फा कार्गो के मालिक डीजल कार्गो 3-व्हीलर की तुलना में ईंधन की लागत में 60 हजार रुपये तक हर साल में बचा सकते हैं। ई-अल्फा कार्गो के लॉन्च के साथ महिंद्रा ने तेजी से बढ़ते ई-कार्ट सेगमेंट में प्रवेश कर लिया है।

इस मौके पर महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सुमन मिश्रा ने कहा, “लास्ट माइल डिलीवरी सेगमेंट में इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स को उत्कृष्ट रूप से अपनाया जा रहा है, क्योंकि पेट्रोल-डीजल  से चलने वाले 3-व्हीलर की तुलना में इसमें महत्वपूर्ण रूप से परिचालन लागत लाभ मिल रहा है। हम अब इस सेगमेंट में ग्राहकों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए ई अल्फा कार्गो ई-कार्ट लॉन्च कर रहे हैं। ई-अल्फा कार्गो का उद्देश्य कार्गो सेगमेंट में एक स्थायी, प्रदूषण मुक्त समाधान प्रदान करना है। यह भी पढ़ें: Hero Glamour Xtec Review: जानिए इस बाइक की कमियां और खूबियां

महिंद्रा ई-अल्फा कार्गो के फीचर्स

डीजल कार्गो 3-व्हीलर्स की तुलना में ई-अल्फा कार्गो के साथ ईंधन लागत पर 60 हजार रुपये तक की बचत होगी (दिल्ली में डीजल की कीमत 86.6/लीटर, दिसंबर 2021 तक प्रचलित दर) इसके अलावा मात्र 59 पैसे प्रति किलोमीटर की निम्न परिचालन लागत(बिजली शुल्क 8 रुपये / यूनिट के हिसाब से)

महिंद्रा की ई-अल्फा कार्गो की बैटरी रेंज 80 किलोमीटर तक की है। इसके अलावा इसकी टॉप स्पीड 25 kmph तक की है। खास बात यह है कि इस इलेक्ट्रिक कार्गो को आप कहीं भी आराम से चार्ज कर सकते हैं और इसे डुअल स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ पेश किया गया है। इस-कार्ट पर 310 किलोग्राम भार वाला सामान ढो सकते हैं। इसमें सामान रखने के लिए काफी जगह मिलती है और यह हैवी ड्यूटी भी है।