Mahindra Thar से लेकर XUV500 हुई महंगी, अब चुकानी होगी इतनी कीमत

कुछ साल पहले कार कंपनियां साल में सिर्फ एक बार अपने वाहनों के दाम बढ़ाती थी, लेकिन पूरा साल बीता भी नहीं कि तीसरी बार गाड़ियों के दाम बढ़ने शुरू हो चुके हैं। दाम बढ़ाने के पीछे सिर्फ एक ही वजह हर बार सामने आती है और वो है कच्चे माल में इजाफे का होना। अब देश की बड़ी वाहन कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra and Mahindra) ने अपने पैसेंजर वाहनों की कीमत में करीब 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है।  जबकि कंपनी ने नई थार (Thar) की कीमत में 7 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है। दाम बढ़ाने को लेकर कंपनी का कहना है कि इनपुट कॉस्ट बढ़ने के कारण गाड़ियों के दाम में यह बढ़ोतरी की गई है। आइये आपको बताते हैं कि गाड़ी पर बढ़े हैं कितने दाम।

महिंद्रा बोलेरो की कीमत में 2-3 फीसदी तक का इजाफा किया गया है, बोलेरो के दाम 22,452 रुपये से 22,508 रुपये तक बढ़े हैं। वहीं, महिंद्रा KUV100 की कीमत में 2,672 रुपये तक का इजाफा किया गया है।  इसके अलावा महिंद्रा स्कॉर्पियो की कीमत में 2 फीसदी तक का इजाफा हुआ है ऐसे में स्कॉर्पियो  की कीमत में 27,211 रुपये से 37,395 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई  है। इसके अलावा कंपनी की MPV Marazzo की कीमत में भी 2 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। अब यह MPV, 26,597 रुपये से 30,867 रुपये तक महंगी हुई है। वहीं बात करें तो महिंद्रा की कॉम्पैक्ट SUV,  XUV300 की कीमत में भी 2 प्रतिशत बढ़े हैं। यह एसयूवी अब 3,606 रुपये से 24,029 रुपये तक महंगी हो गई है। इतना ही नहीं कंपनी ने अपनी पॉपुलर SUV XUV500की कीमत में भी 3,068 रुपये तक बढ़ा दिए हैं।  

वहीं बात करें महिंद्रा की नई थार (Thar) की तो कंपनी ने इस गाड़ी में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी की है।  थार अब 92,000 रुपये तक महंगी हो गई है। ग्राहकों को भी यह गाड़ी काफी ज्यादा पसंद आ रही है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि कुछ शहरों में महिंद्रा की इस SUV पर वेटिंग पीरियड एक साल से ज्यादा हो गई है। जिस तरह इस गाड़ी की डिमांड लगातार बढ़ रही है उससे देखते हुए महिंद्रा इसका प्रॉडक्शन बढ़ाने की तैयारी में है।  हाल ही में महिंद्रा घोषणा की है कि साल 2026 तक भारत में 9 नई SUV लॉन्च करेगी।

जल्द आएगी नई Bolero Neo

Mahindra जल्द ही अपनी नई SUV Bolero Neo को लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी ने अपनी इस नई SUV का टीजर वीडियो भी जारी किया है। टीजर में इस एसयूवी के इंटीरियर से लेकर एक्सटीरियर तक कई डिटेल्स सामने आई हैं। आपको बता दें कि Bolero काफी ज्यादा पसंद की जाने वाली गाड़ी और इसे कस्बों और गांवों में खूब ख़रीदा भी जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी नई बोलेरो को इसी महीने बाजार में पेश कर सकती है। नई बोलेरो कंपनी के मौजूदा मॉडल TUV300 पर बेस्ड होगी,और इस बार इसके डिजाइन में भी काफी कुछ नयापन देखने को मिल सकता है।

फिलहाल इसके इंजन को लेकर कोई खास जानकारी तो सामने नहीं आई है लेकिन सोर्स की माने तो नई बोलेरो में 1.5 लीटर का  टर्बोचार्ज डीजल इंजन मिल सकता है जोकि 100hp की पावर और 240Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा। यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आ सकता है। उम्मीद है कि इसकी कीमत 9 से 12 लाख रुपये के बीच हो सकती है।