Maruti की यह कार देगी 26 kmpl की माइलेज, अगले हफ्ते होगी लॉन्च

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी अब पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से राहत देने की तैयारी कर रही है। अरे रुकिए… कंपनी पेट्रोल की कीमत कम करने नहीं जा रही है। बल्कि 10 नवम्बर को कंपनी अपनी कार लॉन्च करने जा रही है जोकि सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार साबित होगी, ऐसा कंपनी ने दावा किया है। जी हां मारुति सुजुकी अपनी अपनी नई सेलेरियो को लॉन्च करने जा रही है, कार बाजार में लगातार इसी कार के चर्च हो रहे हैं।

कीमत और बुकिंग

मारुति सुजुकी की नई सेलेरिओ (All-New Celerio) को आप महज 11000 में बुक कर सकते हैं। बुकिंग के लिए आप marutisuzuki की वेबसाइट पर जा सकते हैं। यह कार देश में 10 नवम्बर को लॉन्च होने जा रही है। माना जा रहा  है कि नई सेलेरियो की कीमत 4.50 लाख रुपये से ज्यादा रहने की संभावना है, इस कार का सीधा मुकाबला हुंडई सैंट्रो और टाटा टियागो जैसी कारों से होगा। 

26 kmpl की माइलेज देगी नई सेलेरियो!

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नई सेलेरियो एक लीटर पेट्रोल में 26 किलोमीटर की माइलेज देगी। जिससे यह देश की सबसे ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट कार बन जाएगी।

फीचर्स और डिजाइन

नई सेलेरियो का डिजाइन इस बार काफी नई कहानी लेकर आ रहा है। प्रोमो में इसके डिजाइन की झलक देखने को मिलती है, यह पूरी तरह से नई है और नए प्लेटफ़ॉर्म पर बेस्ड है। रिपोर्ट के मुताबिक नई सेलेरियो में मारुति का स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले को सपोर्ट करेगा। हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर इसकी जानकारी सामने नहीं आई है। 

एक दम नया इंजन मिलेगा 

मारुति सुजुकी के मुताबिक नई सेलेरियो में नेक्स्ट जेनरेशन के k-सीरीज डुअल-जेट, डुअल VVT इंजन मिलेगा। इतना ही नहीं इसमें माइलेज बढ़ाने के लिए आइडल स्टार्ट-स्टॉप फीचर दिया गया है। सोर्स के मुताबिम इसमें 1.0 लीटर का 3 सिलिंडर K10B पेट्रोल इंजन मिलेगा, जोकि 68PS की  पावर और 90Nm का टॉर्क जेनेरेट करता है, माना जा रहा है कि नई सेलेरियो सिटी और हाइवे पर बेहतर प्रदर्शन करेगी। यह कार 5 स्पीड  मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स के साथ आएगी । 

फीचर्स की लंबी लिस्ट

सेफ्टी के लिए इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, एयरबैग्स, डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स मिल सकते हैं. इसके अलावा कार में 7.0 इंच का स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा, जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करेगा । साथ ही कार के डैशबोर्ड, स्टीयरिंग व्हील और सेंटर कंसोल को भी अपडेट किया जाएगा, इसके अलावा इसमें ब्लूटूथ सिस्टम, स्टेयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, सीट हाइट एडजस्ट सीट, पावर विंडो और मैन्युअल AC जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं।