बढ़ रही है Maruti की इस कार की डिमांड, कम कीमत में मिलता है SUV का मज़ा

मारुति सुजुकी की कारें भारत में सबसे ज्यादा बिकती हैं, कंपनी ग्राहकों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए कारें डिजाइन करती है। इतना ही नहीं CNG कारों की लिस्ट में भी कंपनी सबसे आगे है और पोर्टफोलियो भी काफी बड़ा है। अगर कम बजट सेगमेंट की बात करें  तो कंपनी के पास एक ऐसी कार है जो अपने डिजाइन की वजह से काफी चर्चा में है साथ ही इसे ड्राइव करते समय काफी मज़ा भी आता है,और यही वजह से है कि लगातार इस गाड़ी की डिमांड लगातार बढ़ रही है। तो कौन सी है यह कार, आइये जानते हैं।  

Maruti S-Presso की तेजी से बढ़ रही है

इस साल अगस्त महीने की बिक्री पर नज़र डालें तो  कंपनी ने Maruti S-Presso की कुल 7,225 यूनिट्स की बिक्री की है। जबकि बीते साल की सामान अवधि में यह आंकड़ा 5,312 यूनिट्स का था 36 फीसदी  ज्यादा है। यानी लगातार भारत में Maruti S-Presso को खूब पसंद किया जा रहा है। इस कार को इसलिए भी पसंद किये जा रहा है क्योकिं इसकी कम कीमत है, स्पोर्टी डिजाइन, बेहतर ड्राइविंग एक्सपीरियंस इसकी खूबियां हैं। आइये जानते हैं इसके फीचर्स और कीमत

डिजाइन है खास

Maruti S-Presso का डिजाइन आम कारों की तुलना में थोड़ा अलग और हटकर लगता है, इसके डिजाइन में काफी नयापन है। सामने से यह बेहद बोल्ड नजर आती है, इसकी फ्रंट क्रोम ग्रिल इसे हटकर बनाती है, कार का साइड प्रोफाइल ठीक तो लगा मगर इसकी बॉडी और टायर्स के बीच काफी गैप है जोकि इसके लुक्स को किरकिरा कर देता है। हमारे हिसाब से यदि यह गैप कुछ कम होता तो बेहतर होता। पीछे से नई S-Presso अच्छी लगती है। मजबूती के लिए इसमें 40 फीसदी स्टेनलेस स्टील का इस्तेमाल किया है। यह मारुति के HEARTECT प्लेट फॉर्म पर बनी है।

फीचर्स हैं बढ़िया

बात केबिन और स्पेस की करें तो कार का इंटीरियर इम्प्रेस करता है, इसके डैशबोर्ड का डिजाइन और मीटर कंसोल मजेदार है। म्यूजिक लवर्स के लिए इसमें टच स्क्रीन इन्फोटेंमेन्ट सिस्टम मिल जाता है जिसका साउंड वाकई बेहतर है। इसके केबिन में अच्छी क्वालिटी का इस्तेमाल किया गया है, लेकिन यह बहुत ज्यादा प्रीमियम नहीं है। इसके अलावा इसकी सभी सीट्स सॉफ्ट और आरामदायक हैं। लेकिन ड्राइवर और पैसेंजर सीट की चौड़ाई हमें थोड़ी कम लगी।  कंपनी ने इसे हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है। सेफ्टी के लिए इस कार में एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ ईबीडी, सीट बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं।

स्पेस की नहीं होगी दिक्कत

S-Presso में स्पेस अच्छा है, आगे बैठने वालों के साथ पीछे बैठने वालों के लिए स्पेस बढ़िया है, ख़ासतौर पर पीछे बैठने वालों के लिए इसमें लेगरूम के लिए जगह अच्छी मिल जाएगी। अगर आपकी हाईट एवरेज है तो पीछे आपको कोई खास दिक्कत नहीं होगी लेकिन अगर आपकी हाईट 6 फिट के आस-पास है तो हेडरूम के मामले में यह कार निराश कर सकती है।  5 इस कार बैठ सकते हैं लेकिन ज्यादा आराम से सिर्फ 4 लोग ही बैठ सकते हैं।

परफॉरमेंस में दम

S-Presso की परफॉरमेंस की बात करें तो इस कार में 998cc का BS6 इंजन दिया गया है जो कि 5500Rpm पर 50kw की पावर और 3500Rpm पर 90Nm का टॉर्क देता है। इसमें 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन दिए गये हैं। इंजन रिस्पोंस काफी अच्छा है। इसका स्टेयरिंग सिटी ड्राइव और हाइवे के हिसाब से बढ़िया रहा। सिटिंग पोजीशन हाई होने के कारण से सड़क पर विजिबिटी काफी बेहतर रहती है और गाड़ी चलाते समय मजा आता है। 0-80 kmph की स्पीड यह आसानी से पकड़ लेती है । रोड पर इसकी स्टेबिलिटी अच्छी रहती है, और ड्राइव करते समय आत्मविश्वास बना रहता है। कुल मिलाकर मारुति का K सीरिज वाला इंजन नई एस-प्रेसो के साथ अच्छा तालमेल बिठाने में कामयाब रहा। सिटी ड्राइव के लिए यह एक अच्छी कार साबित हो सकती है। कंपनी का दावा है एक लीटर पेट्रोल में यह कार 21.7 किलोमीटर की माइलेज निकाल देती है।

किफायती है दाम

कीमत की बात करें तो Maruti S-Presso की कीमत 3,78,000 (STD बेस मॉडल, पेट्रोल-मैन्युअल) रुपये से शुरू होती है।  S-Presso एक प्रेक्टिकल मिनी एसयूवी है, इसके डिजाइन में नयापन है। बाहर से कॉम्पैक्ट जरूर है लेकिन भीतर से इसमें अच्छा  है, इसका इंजन सिटी और हाइवे के लिहाज से अच्छा है। हाई ग्राउंडक्लेरेंस और बढ़िया सस्पेंशन की मदद से यह कार आसानी से खराब रास्तों को पार कर जाती है। यह एक अच्छी कार है जोकि आपके ड्राइविंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाती है।