Maruti Suzuki की नई Celerio हुई पहले बेहतर, सबसे ज्यादा देती है माइलेज

Marurti Suzuki की नई सिलेरियो हैचबैक अब नए अवतार में आ चुकी है, इस बार इसमें नए डिजाइन से लेकर कई अच्छे तो मिलेंगे ही साथ ही कंपनी ने दावा किया है, कि यह सबसे अधि‍क 26.68 kmpl की माइलेज देने वाली पेट्रोल कार है। इस रिपोर्मेंट हम आपको इसके डिजाइन से लेकर इसकी परफॉरमेंस के बारे में और आखिर में हम आपको यह भी बतायेंगे कि नई सिलेरियो को क्यों खरीदना चाहिए।

डिजाइन और कैबिन

नई सिलेरियो का डिज़ाइन अब काफ़ी आकर्षक और फ्रेश  लगता है। अब यह कंपनी की swift और बलेनो की ही तरह थोड़ी कर्वी डिजाइन में है। इसमें अब नई क्रोम शेड ग्रिल, स्पोर्टी हेडलाइट्स, स्पोर्टी बंपर देखने को मिलते हैं। इसके अलावा कार का साइड प्रोफाइल बेहतर है तो वहीं सिलेरियो में नए डिज़ाइन वाले टेल लैम्प्स दिए गये हैं जिनकी मदद से पीछे से यह काफी बेहतर नज़र आती है। मारुति सुज़ुकी ने सिलेरियो में अब नया इंटीरियर दिया है। कार का कैबिन रूमी होने के साथ बेहद स्टाइलिश भी है। कार में इस्तेमाल की गई प्लास्टिक क्वालिटी अच्छी नज़र आती है। कैबिन आल ब्लैक कलर में है जोकि अच्छा नज़र आता है। 

कर में एपल कार प्ले और एंड्राइड ऑटो को सपोर्ट करने वाला 7.0-इंच का टचस्‍क्रीन सिस्टम पहले की तरह ही है। और इसके कंट्रोल स्टेयरिंग पर दिए गये हैं। केबिन के गियर लीवर के डिज़ाइन को बदल दिया गया हैजोकि अब स्पोर्टी फील देता है। जहां तक स्पेस की बात करें तो नई सिलेरियो में वीलबेस के बढ़ने से ज्यादा स्पेस हुआ है, इसका केबिन स्‍पेस पहले के मुक़ाबले बड़ा है। और ये सभी बदलाव इसके 4th जनरेशन के Heartect प्लैटफॉर्म के अनुसार किया गया है।

फीचर्स की लम्बी लिस्ट

नई सेलेरियो में Smart Key के साथ पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। नई सेलेरियो का इंटीरियर आपको ऑल-ब्लैक थीम में मिलेगा। स्पेस इस कार में  काफी अच्छा मिल जाता है। 5 लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं। सेलेरियो में 313 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। कंपनी का दावा है कि यह मौजूदा मॉडल के मुकाबले 40 फीसदी ज्यादा है।

परफॉरमेंस

नई सेलेरियो में BS6 कंप्लायंट 1.0 लीटर K10C पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि 65hp का पावर और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स और AMT ऑप्शंस में है। नई सिलेरियो में लगे ड्यूल वीवीटी इंजन की वजह से इसकी माइलेज में इजाफा हुआ है, यह कार अब 26.68 kmpl की माइलेज देने वाला दावा करती है जोकि इसका एक बड़ा प्लस पॉइंट है।

कार का शुरूआती पिकअप काफी जबरदस्त है, जिसकी वजह से इसे ड्राइव करते समय आपको मज़ा आएगा, इसका स्टेयरिंग अच्छा  है और इस पर ग्रिप भी अच्छी बनती है। कार की राइड क्वालिटी कमाल की है, ब्रेकिंग के लिहाज से भी यह निराश होने का मौक नहीं देती, यह आसानी से 80 से 100 kmph की रफ़्तार पकड़ लेती है, और कैबिन में शोर उतना नहीं होता, इससे उपर जानें पर आपको थोड़ा शोर सुनाई पड़ता है।

खराब रास्तों पर नई सिलेरियो ने शिकायत का कोई मौका नहीं दिया। मैंने इसका  AMT मॉडल को चलाया है। सिटी और हाइवे पर कार बेहतर रहती है। नई सिलेरियो से एक लम्बी ड्राइव मैंने की और मुझे मज़ा आया, रोड पर विजिबिलिटी अच्छी बनती हैं, सीट्स आरामदायक है जिसकी वजह से लम्बी दूरी पर मुझे थकान नहीं हुई। सेफ्टी फीचर्स का भी इस कार में पूरा ध्यान रखा रखा गया है। कार में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, EBD के साथ ABS, ब्रेक असिस्ट, सेगमेंट-फर्स्ट हिल-होल्ड असिस्ट जैसे फीचर दिए गए हैं। फीचर्स के मामले में यह एक अच्छी कार साबित हो सकती है। नई सिलेरियो की एक्सशो रूम कीमत 4.99 लाख रुपए से लेकर 6.94 लाख रुपए तक है।