Maruti Suzuki All New XL6 भारत में हुई लॉन्च, पहले से हुई बोल्ड और एडवांस्ड

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी All New XL6 को भारत में लॉन्च कर दिया है। जबकि पिछले हफ्ते ही कंपनी ने नई Ertiga को भी लॉन्च किया था। ये दोनों ही गाड़ियां फैमिली को ध्यान में रखते हुए डिजाइन की गई हैं। All New XL6 अब पहले से ज्यादा बोल्ड और एडवांस्ड हो गई है और यह सीधे तौर किआ कारेंस को चुनौति देती है। नई XL6 में इन-बिल्ट कनेक्टेड टेक्नोलॉजी को शामिल किया गया है।

कीमत    

All New XL6 की एक्स-शो रूम कीमत 11.29 लाख रुपये से 14.55 लाख रुपये तक जाती है जोकि इसके मैनुअल वेरिएंट की कीमतें हैं। इसके अलावा  इसके ऑटोमैटिक वेरिएंट की कीमत 12.79 लाख रुपये से 14.55 लाख रुपये है। ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम हैं। इस नई एमपीवी को मारुति की नेक्सा लाइन ऑफ प्रीमियम डीलरशिप के जरिए बेचा जाएगा। नई  XL6 को Zeta, Alpha और Alpha Plus वैरिएंट में उतारा गया है। वहीं मॉडल आपको  6 कलर ऑप्शन में मिलेगा जिसमें सेलेस्टियल ब्लू, ब्रेव खाकी, आर्कटिक व्हाइट, ग्रैंड्योर ग्रे, ऑपुलेंट रेड और स्प्लेंडिड सिल्वर शामिल हैं। नई XL6 को ग्राहक सब्सक्रिप्शन प्लान के तहत भी खरीद सकते हैं, जिसकी कीमत करीब 25,499 रुपये प्रति माह से शुरू होगी। इस कीमत में Registration, Maintenance और Insurance आदि शामिल हैं।

इंजन और फीचर्स

नई  XL6 में K15C 1.5-litre DualJet petrol इंजन है जो 114 bhp का पावर देता है और 137 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। और 5 स्पीड MT और 6 स्पीड AT ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ आता है। सेफ्टी के लिए इस कार में  एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS+ EBD), ब्रेक असिस्ट, 360 डिग्री कैमरा के साथ रिवर्स पार्किंग सेंसर, चार एयरबैग, हिल होल्ड असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट और एक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है। नई XL6 2022 कंपनी की पहली कार होगी जो वेंटिलेटिड फ्रंट ड्राइवर और को-पैसेंजर सीटों के साथ आती है।

6-सीटर केबिन

नई XL6 में 6-सीटर केबिन सेटअप दिया गया है, इसमें बीच की पंक्ति में कैप्टन सीटें मिलती हैं। वहीं अर्टिगा की तुलना में इसका स्टाइल प्रीमियम है। इसमें स्पेस आपको अच्छा मिल जाएगा और कैबिन भी काफी प्रीमियम फील देता है। लम्बे सफ़र के लिए यह एक अच्छा मॉडल साबित हो सकती है। यह भी पढ़ें: Car खरीदना है तो कीजिए थोड़ा इंतजार, लॉन्च होने वाली हैं ये बजट फ्रेंडली कार

नई मारुति अर्टिगा हाल ही हुई लॉन्च

हाल ही में मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने नेक्स्ट-जेन अर्टिगा को नए अवतार में लॉन्च किया था। इसमें नेक्स्ट-जेन K-सीरीज 1.5L डुअल जेट पेट्रोल इंजन मिलता है और यह स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आता है। इतना ही नहीं यह CNG में भी उपलब्ध है। इंजन की बात करने तो Next-Gen Ertiga में K-series 1.5L पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 75.8kW की पावर और136.8Nm का टॉर्क मिलता है। यह गाड़ी 5 स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। माइलेज की बात करें पेट्रोल मोड पर यह कार 20.51 km/l (मैन्युअल) की माइलेज देती है जबकि ऑटोमैटिक मोड पर यह 20.30 km/l की माइलेज मिलती है। जबकि CNG मोड पर यह 26.11km/kg की माइलेज देती है इसकी कीमत  8.35 लाख रुपये से लेकर 11.54 लाख रुपये तक जाती है।