इस मामले में नई Baleno ने छोड़ दिया सबको पीछे, आप भी जानिये

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपनी प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो (Baleno) को नए अवतार में उतारा है, काफी समय से इस का के लॉन्च होने का इन्तजार किया जा रहा था। आपको बता दें कि ग्राहकों के बीच इस गाड़ी की दीवानगी ऐसी है कि कंपनी को अब तक इसकी 24000 से ज्यादा बुकिंग्स हो चुकी हैं। डिजाइन, फीचर्स, इंजन , कीमत और माइलेज के लिहाज से यह कार अपने सेगमेंट की बाकी कारों से आगे निकल चुकी है और सबको पीछे छोड़ दिया है। अगर आप भी नई बलेनो को खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आइये जानते हैं नई बलेनो की कीमत से लेकर इसकी माइलेज तक के बारे में।

नई Baleno ने छोड़ा सबको पीछे

वैसे हम सभी जानते हैं कि माइलेज के लिहाज से मारुति सुजुकी की कारें बाकि कार कंपनियों की कारों से सबसे आगे ही रहती हैं। फ्यूल एफिशिएंसी के मामले में ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) के आंकड़ों के अनुसार नई बलेनो का मैनुअल गियरबॉक्स मॉडल 22.34kmpl की माइलेज देता है जबकि इसका AGS (ऑटोमेटिक मॉडल) 22.94kmpl की माइलेज देता है। जबकि इसी सेगमेंट में Hyundai i20के मैनुअल और ऑटोमेटिक मॉडल की माइलेज क्रमशः 20.35kmpl और 19.65kmpl है। जबकि टाटा अल्ट्रोज (Tata Altroz) के मैनुअल मॉडल की माइलेज 19.05 है। इसके आलावा होंडा जैज (Honda Jazz) के मैनुअल और ऑटोमेटिक मॉडल की माइलेज क्रमशः 16.6kmpl और 17.1kmpl हैतो वहीं फॉक्सवैगन पोलो टीएसआई (POLO TSI) के मैनुअल और ऑटोमेटिक मॉडल की माइलेज 18.24kmpl और 16.47kmpl है। अब इन सभी आंकड़ों को देखते हुए यही कहा जा सकता है कि नई Baleno कार माइलेज के मामले से सबसे आगे है, यानी यह कार अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार है। 

कीमते

Maruti Suzuki Baleno  Sigma: 6.35 लाख रुपये

Maruti Suzuki Baleno Delta: 7.19 (Manual) लाख रुपये 7.69 लाख रुपये(AGS)

Maruti Suzuki Baleno Zeta :  8.08 (Manual)  लाख रुपये 8.59 लाख रुपये(AGS)

Maruti Suzuki Baleno Alpha:  8.99 (Manual)  लाख रुपये 9.49  लाख रुपये(AGS)

इंजन और पावर

इंजन की बात करें तो इसमें इस कार में 1.2 लीटर  का  फोर सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 89 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और AGS गियरबॉक्स से लैस है। माइलेज की बात करें तो मैन्युअल ट्रांसमिशन पर यह कार 22.35(MT) की माइलेज निकाल देती है जबकि AGS पर यह कार 22.94 की माइलेज निकल देती है।

कई अच्छे फीचर्स हैं इसमें

नई बलेनो के बाहरी डिजाइन से लेकर कैबिन तक में नयापन देखने को मिलता है। बलेनो में बड़े फ्रंट ग्रिल के साथ सुजुकी लोगो, डीआरएल टेल लैंप और नए अलॉय व्हील्स भी दिए गए है।  इसमें हेड-अप डिस्प्ले और सुजुकी कनेक्ट और 360 डिग्री व्यू कैमरा के साथ पेश किया गया है और ये फीचर्स इस सेगमेंट की किसी और काम में नही हैं। इसमें स्टार्ट-स्टॉप बटन भी दिया गया। इस कर में 16-इंच डायमंड-कट अलॉय व्हील मिलेंगे।सेफ्टी के लिए इस कार में  6 एयर-बैग्स, एंटी-हिल कंट्रोल और  एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम+ EBD समेत कई अच्छे फीचर्स दिए गये हैं।