Maruti Suzuki की इस कार ने पार किया 3 लाख बिक्री का आंकड़ा, 2014 में हुई थी भारत में एंट्री

maruti ciaz

सेडान कारों की लिस्ट में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की मिड-साइज सेडान कार सियाज (Ciaz) अपने सेगमेंट की सबसे पॉपुलर कार है और अब इस कार ने घरेलू बाजार में 3 लाख की बिक्री का आंकड़ा भी पार किया है। अपने डिजाइन, आराम और दमदार इंजन की वजह से यह ग्राहकों के दिलों में अपने खास जगह बनाने में सफल हुई है। इस मौके पर मारुति सुजुकी इंडिया के सीनियर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, मार्केटिंग एवं सेल्स, शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि सियाज के साल 2014 में लॉन्च होने के बाद से इस कार ने  अपने स्पेस और डिजाइन के मामले में अपने सेगमेंट को फिर से परिभाषित किया है और प्रतिस्पर्धी प्रीमियम सेडान सेगमेंट में शानदार सफलता हासिल की है। सियाज की 3 लाख बिक्री का आंकड़ा ब्रांड में ग्राहकों के विश्वास को प्रदर्शित करता है।’

जानकारी के लिए बता दें कि मारुति सुजुकी सियाज पिछले कुछ महीनों से हुंडई वरना (Hyundai Verna) और होंडा सिटी (Honda City) जैसी कारों से बिक्री के मामले में पिछड़ रही है। सेल्स रिपोर्ट की बात करे तो जुलाई 2021 में सियाज की कुल 1450 यूनिट्स बिकीं, जबकि होंडा सिटी की 3627 यूनिट्स और वरना की 1827 यूनिट्स की बिक्री हुई। वहीं पिछले महीने अगस्त 2021 में सियाज की 2146 यूनिट्स, वरना की 2098 यूनिट्स और होंडा सिटी की 3284 यूनिट्स की बिक्री हुई।

इंजन और पावर

बात इंजन की करें तो मारुति सियाज में 1.5 लीटर का 4-सिलंडर K15B माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 104.7 पीएस के पावर और 138 एनएम का टॉर्क देता है, यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ या 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर के साथ आता है। सियाज में लगा इंजन पावर और परफॉरमेंस के मामले में काफी बेहतर है, साथ ही यह इंजन सिटी और हाइवे पर भी बेहतर प्रदर्शन करता है।

कीमत और वेरिएंट

बात कीमत की करने तो मारुति सियाज की एक्स-शो रूम कीमत 8.72 लाख (एक्स-शोरूम) और टॉप अल्फा 1.5 ऑटोमैटिक की कीमत 11.71 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। सियाज में चार वेरिएंट मिलते हैं जिनमें सिग्मा, डेल्टा, जेल्टा, अल्फा और एस शामिल हैं। मारुति सियाज को कंपनी अपनी प्रीमियम नेक्सा शोरूम्स के जरिए बेचती है। सियाज का मुकाबला होंडा सिटी (Honda City), हुंडई वरना (hyundai Verna), फॉक्सवैगन वेंटो (Volkswagen vento) और स्कोडा रैपिड (Skoda Rapid) से है।

फीचर्स

मारुति सियाज के फीचर्स की बात करें तो इसमें हैलोजन प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, 15-इंच स्टील व्हील्स, टर्न इंडीकेटर और पावर एडजस्ट के साथ बॉडी कलर विंग मिरर्स, इंटीरियर क्रोम एसेंट्स, कीलेस एंट्री और ऑल 4-पावर विंडोज जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा कार में मैनुअल एसी, रिअर एसी वेंट्स, फ्रंट और रिअर सेंटर आर्मरेस्ट्स, डुअल 12 वोल्ट सॉकेट, टिल्ट स्टीयरिंग, ऑडियो विद सीडी प्लेयर, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स, मैनुअली एडजस्टेबल डे-नाइट इंटरनल रिअर व्यू मिरर्स, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट सिस्टम मिलता है। 

कार में 16-इंच अलॉय व्हील्स, क्रोम डोर हैंडल्स, लेदर सीट्स, लेदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील्स, स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी, एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, ऑटोमैटिक हेडलैंप्स, हाइट-एडजस्टेबल हेडरेस्ट, रिअर सनशेड, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप जैसे फीचर मिलते हैं। यानी कार में फीचर्स की कोई कमी नहीं है।