Maruti Dzire CNG जल्द हो सकती है भारत में लॉन्च ! टेस्टिंग के दौरान आई नज़र

देश में CNG कारो  की डिमांड अब ज्यादा इसलिए बढ़ने लगी है क्योंकी पेट्रोल और डीजल की किमतेन अब 100 के पार जा चुकी हैं और ऐसा माना भी जा रहा है कि आने वाले समय में ये कीमतें और भी बढ़ सकती हैं, अब ऐसे में लोगों के पास CNG कारें  या फिर इलेक्ट्रिक गाड़ियां ही दूसरे ऑप्शन बचते हैं। हांलाकि इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए अभी देश पूरी तरह से तैयार नहीं है, लेकिन तैयारी काफी तेजी से है, जबकि CNG प्लेटफ़ॉर्म इस समय काफी मजबूत है। इस समय एक खबर आ रही है कि मारुति सुजुकी की कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर को को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है।

मारुति सुजुकी अपने S-CNG पोर्टफोलियो को बड़ा करने के लिए अब अपनी पॉपुलर कार डिजायर को CNG ऑप्शन में भी लाने की तैयारी कर रही है, सोर्स के मुताबिक यह कार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुई है और ऐसा माना जा रहा है कि इसे आने वाले कुछ महीनों के भीतर मार्केट में लॉन्च कर दिया जायेगा इस समय कंपनी के पास Alto 800, WagonR, S-Presso, Ertiga, Eeco और Celerio के CNG ऑप्शन मौजूद हैं। अब ऐसे में डिजायर CNG के आन जाने से मारुति सूजुकी ग्राहकों के लिए यह एक अच्छी बात होगी।

source: gaadiwaadi

इंजन की बात करें तो मारुति सुजुकी डिजायर CNG में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिल सकता है जोकि 89bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क देगा, यह इजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस होगा, साथ ही इसमें AMT का भी ऑप्शन मिलेगा। वैसे कंपनी की तरफ से अभी तक डिजायर CNG के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। इस कार का सीधा मुकाबला Hyundai AURA CNG से होगा।

मौजूदा डिजायर इस समय पेट्रोल इंजन में ही उपलब्ध है। यह कार अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार भी है। इस कार बेहतर स्पेस है और यह काफी अच्छे फीचर्स के साथ आती है। कार में 1197cc का पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 66kw की पावर और 113 Nm का टॉर्क देता है, यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और 5 स्पीड AMT गियरबॉक्स से लैस है। यह कार 23.26kmpl (MT) और 24.12 kmpl (AMT) की माइलेज देती है। फीचर्स की बात करें तो कार में 7 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम, पुश बटन स्टार्ट, क्रूज कंट्रोल, ऑटोमेटिक LED हेडलैंप और ऑटो फोल्डिंग आउट साइड रियर व्यू मिरर जैसे फीचर्स दिए गये हैं। सेफ्टी के लिए इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और रियर पार्किंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस कार की एक्स-शो रूम कीमत 5.98 लाख रुपये से लेकर 9.02 लाख रुपये तक जाती है।