Maruti Suzuki के ग्राहकों लगेगा तगड़ा झटका, अगले महीने फिर से कारें होंगी महंगी

कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) एक बार फिर अपने ग्राहकों को झटका देने जा रही है। कंपनी एक बार फिर से अपने कारों के दाम बढ़ाने जा रही है। कंपनी ने ये घोषणा आज रेगुलेटरी फाइलिंग के दौरान की है। इस साल जनवरी महीने से लेकर अब तक यह तीसरी बार होगा जब कंपनी की गाड़ियां महंगी होंगी। इसका सीधा सर ग्राहकों की जेब पर ही पड़ेगा, दाम बढ़ने के बाद मारुति सुजुकी की कारों पर कितना असर पड़ेगा यह आने वाला समय ही बता पायेगा। आपको बता दें कि इससे पहले अप्रैल और जुलाई महीने में कारों की कीमत बढ़ाई गई थी।

हालांकि अभी मारुति सुजुकी की तरफ से अभी तक इस बारे में कोई जानकारी शेयर नहीं की गई है कि किस मॉडल की कीमत में कितना इजाफा किया जाएगा, लेकिन माना जा रहा है कि कीमतों में इस बढ़ोतरी का असर सभी मॉडलों पर देखने को मिलेगा। सोर्स के मुताबिक मारुति सुजुकी ने आज एक बयान जारी कर कहा, पिछले एक साल में, विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि के कारण कंपनी के वाहनों की लागत पर प्रभाव पड़ रहा है। इसलिए वाहनों की कीमत में इजाफा करना अनिवार्य हो गया है।

मारुति की नई कारों की कीमतें सितंबर महीने से लागू होंगी। दरसल फेस्टिव सीजन शुरू होने वाला है इसलिए ये बदलाव किये जा रहे हैं। देश में 10 सितंबर को गणेश चतुदर्शी भी है और ऐसे समय में गाड़ियों की बिक्री भी खूब होती है। मारुति सुजुकी ने अभी तक यह नहीं बताया है कि किस कार पर कितने दाम बढ़ाये जायेंगे। आपको बता दें कि पिछली बार मारुति ने अपनी गाड़ियों की कीमतों में करीब 34,000 रुपये तक का इजाफा किया गया था। वहीं बीते अप्रैल महीने में कीमत में 1.6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी।

बड़ी बात यह है कि देश में सिर्फ मारुति सुजुकी ही अकेली कार कंपनी नहीं है जिसने दाम बढाए हैं, इस रेस में टाटा मोटर्स, रेनो और महिंद्रा जैसी कंपनियों ने भी कुछ समय पहले अपने-अपने वाहनों की कीमतों में इजाफा किया था। ध्यान देने वाली बात यह है कि बीते वर्ष मार्च में कोरोना वायरस महामारी के बाद से भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग कमजोर मांग और उच्च लागत से जूझ रहा है। हालांकि बीते कुछ महीने में वाहनों की बिक्री ने रफ़्तार पकड़ी और उम्मीद है कि आने वाले फेस्टिव सीजन में ये मांग और भी बढ़ेगी। वैसे हमारे देश में लोग फेस्टिव सीजन में ही सबसे ज्यादा वाहन खरीदने का प्लान करते हैं।