Maruti Suzuki Jimny भारत में देने जा रही है दस्तक, लॉन्च को लेकर हुआ बड़ा खुलासा

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) एक बार फिर अपनी Jimny एसयूवी को लेकर चर्चा में है। इस बार खुलासा इसकी लॉन्चिंग को लेकर हुआ है,जी हां रिपोर्ट्स के मुताबिक Jimny को अगले साल (2023) में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी 5 सीटर के साथ-साथ 7 सीटर में भी इसे लॉन्च करेगी। Jimny को ऑटो एक्सपो 2020 में शो केस किया गया था और यह गाड़ी लोगों को इतनी ज्यादा पसंद आई कि इसके लॉन्च को लेकर इंतजार लगातार बढ़ने लगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक 5 डोर Jimny का प्रोडक्शन अगले साल फरवरी में शुरू किया जा सकता है। लेकिन कमजोर कोम्पोनेट्स सप्लाई चैन,सेमीकंडक्टर्स की कमी बड़े कारण हैं इस प्रोजेक्ट में थोड़ी देरी भी होने की सम्भावना है। Jimny 5 दरवाजे के लिए पहले साल का प्रोडक्शन लक्ष्य 75,000 यूनिट्स पर निर्धारित किया गया है। भारत में Jimny का सीधा मुकाबला मुकाबला महिंद्रा थार से होगा। यह भी पढ़ें: Bajaj Auto ने बंद की सबसे किफायती CT100 Bike की बिक्री! जानें पूरी डिटेल

5-डोर Jimny की लम्बाई 3850mm, चौड़ाई 1645mm, व्हीलबेस 2550mm और ऊंचाई 1730mm  होगी, इसका ग्राउंड क्लियरेंस 210mm और इसका कर्ब वेट 1190 किलोग्राम होगा। इंजन की बात करें तो Jimny 5-door के इंजन की तो इसमें 1.5 लीटर का K15B पेट्रोल इंजन मिल सकता है, जोकि 12V SHVS माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आएगा। यह इंजन 102bhp और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ ही इंजन को 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक से लैस किया जाएगा। नई Maruti Jimny  में 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा जोकि  एप्पल कारप्ले व एंड्रॉइड ऑटो की कनेक्टिविटी के साथ आएगा । इसके अलावा इसमें  हाई एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, हिल होल्ड असिस्ट, क्रूज कंट्रोल, रियर एसी वेंट्स जैसे फीचर्स दिखने को मिलेंगे।