Maruti Suzuki Jimny भारत में जल्द हो सकती है लॉन्च, महिंद्रा थार से होगा आमना-सामना

ऑटो एक्सपो 2020 में मारुति सुजुकी ने अपनी नई Jimny को पेश किया था। लगातार इस गाड़ी के  बारे में जानकारियां सामने आ रही हैं।  इंटरनेशनल मार्केट में यह 3 डोर में उपलब्ध है, लेकिन भारत में इसे 5 डोर ऑप्शन में लॉन्च किया जाएगा।मारुति सुजुकी जल्द ही भारत में इस ऑफ-रोड एसयूवी Jimny को लॉन्च कर सकती है। आपको बता दें कि कुछ समय पहले ही भारत में इस एसयूवी का प्रोडक्शन शुरू हुआ है। ऐसे में अब इसका इंतजार और बढ़ने लगा है।

मीडिया रिपोर्ट्स और अन्य सोर्स के मुताबिक नई Jimny का 5-डोर वर्जन भारत में लॉन्च किया जा सकता है। क्योंकि भारत में इस तरह के मॉडल्स की काफी डिमांड रहती है जबकि 3 डोर मॉडल्स को लेकर ग्राहक बहुत ज्यादा उत्साहित नहीं होते। माना जा रहा है कि Jimny को कंपनी 9.99 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये की शुरूआती कीमत में लॉन्च कर सकती है।

Jimny में मिलेगा सिर्फ पेट्रोल इंजन 

इंजन की बात करें तो मारुति सुजुकी नई Jimny को सिर्फ पेट्रोल इंजन में ही लेकर आएगी। इस गाड़ी में 1.5 लीटर के K15B पेट्रोल इंजन मिलेगा जोकि 103bhp की पावर और 138Nm के टॉर्क के साथ आएगा। इसके अलावा यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस होगा, अब इसमें AMT गियरबॉक्स की सुविधा मिल सकती है। आपको बता दें कि यही इंजन कंपनी अपनी सियाज,अर्टिगा और विटारा ब्रेजा में इस्तेमाल करती है।

यह लैडर फ्रेम चेसिस पर बेस्ड SUV होगी।इसके अलावा इसमें रिजिड ऐक्सल और लो-रेंज ट्रांसफर केस के साथ 4-ड्राइव भी मिलेंग। यह खास ऑफ-रोडिंग के लिए बनाई जायेगी।नई Jimny में स्मार्टप्ले इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा जोकि एंड्राइड ऑटो और ऐपल कार प्ले को सपोर्ट करेगा। नई Jimny की बिक्री Nexa प्रीमियम डीलरशिप से होगी।

महिंद्रा थार और फोर्स गुर्खा से होगा मुकाबला

नई Jimny का सीधा मुकाबला फोर्स गुर्खा और महिंद्रा थार जैसे गाड़ियों से होगा। जोकि पहले से ही ऑफ-रोडर सेगमेंट में काफी लोकप्रिय हैं। वैसे जानकारों की मानें तो नई Jimny के आने से मार्केट में हलचल पैदा हो सकती है। हांलाकी कंपनी ने नई Jimny के लॉन्च को लेकर अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है।