मारुति ने लॉन्च किया Celerio का CNG अवतार, माइलेज जानकर हैरान हो जायेंगे आप

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने आज अपनी नई सेलेरियो (Celerio) का CNG  वेरिएंट लॉन्च कर दिया है। आपको बता दें कि नई सेलेरियो को S-CNG  टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया है। CNG वेरिएंट में नेक्स्ट जेनरेशन ड्यूल जेट, डुअल वीवीटी के-सीरीज 1.0 एल इंजन लगा है जोकि पावरफुल और किफायती भी है। हाल ही में मारुति ने नई सेलेरियो को लॉन्च किया था जोकि अपने डिजाइन, स्पेस, फीचर्स, इंजन और माइलेज की वजह से काफी पसंद की जा रही है।

कीमत

Celerio S-CNG एक फैक्ट्री फिटेड कार है और मारुति का दावा है कि सेलेरियो सीएनजी 35.60 किमी का माइलेज देती है।कीमत की बात करें तो इसकी एक्स-शो रूम कीमत 6.58 लाख रूपये है। Celerio S-CNG इसके VXi मॉडल में मिलेगा। इस गाड़ी के लॉन्च के महज 2 महीनों में 25,000 हजार के करीब बुकिंग मिल चुकी है। नई सेलेरियो एक किफायती कार है और अब CNG किट के साथ यह अब और भी किफायती हो चुकी है, जो लोग लंबी दूरी तय करते है और ज्यादा माइलेज वाली कार चाहते हैं उन्हें यह कार पसंद आ सकती है।

आपकी जानकारी के लिए मारुति सुजुकी फैक्ट्री फिटेड S-CNG कार ड्यूल इंटरडिपेंडेंट ECU (इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट) और एक इंटेलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम से लैस हैं। कार को खास ट्यून और कैलिब्रेट भी किया गया है ताकि बेहतर माइलेज के साथ बढ़िया परफॉरमेंस भी मिल सके। सेलेरियो सीएनजी के डिजाइन और केबिन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह भी पढ़ें: Tata Safari का डार्क एडिशन भारत में हुआ लॉन्च, जानिये क्या खास है इसमें

इंजन

2021 सेलेरियो HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। मारुति का दावा है कि इसकी बिल्ड क्वालिटी पहले से कहीं ज्यादा सुरक्षित है। कार दो एयरबैग्स के साथ आती है, जबकि एक फर्स्ट-इन-सेगमेंट हिल होल्ड असिस्ट फीचर भी मिलता है। इसमें एबीएस के साथ ईबीडी भी है। नई सेलेरियो में Smart Key के साथ पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। नई सेलेरियो में BS6 कंप्लायंट 1.0 लीटर K10C पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि 65hp का पावर और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स और AMT ऑप्शंस में है।