Maruti ने लॉन्च की सबसे ज्यादा माइलेज वाली कार, मिलिए नई सेलेरियो से

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कम्पनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपनी  नई सेलेरियो (Celerio) को लॉन्च कर दिया है। कम्पनी का दावा है कि नई सेलेरियो अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार है, जीहां यह कार एक लीटर पेट्रोल में 26.68 किलोमीटर की माइलेज देगी । यानी माइलेज के मामले में यह कार ग्राहकों को लुभाने में कामयाब हो सकती है।

कीमत और वेरिएंट

नई सेलेरियो MT और AMT गियरबॉक्स में आपको मिलेगी और इसमें चार ट्रिम शामिल किये हैं जिनमें LXI, VXI, ZXI और ZXI+ शामिल हैं। नई सेलेरियो की शुरुआती कीमत 4.99 लाख रुपये (एक्स-शो रूम ) है और इसकी कीमत 6.49 लाख रुपये (एक्स-शो रूम ) तक जाती है। उम्मीद है की जल्दी ही मारुति सुजुकी, अपने 2021 सेलेरियो पोर्टफोलियो में CNG ट्रिम भी जोड़ेगी।

नई सेलेरियो में फीचर्स की लम्बी लिस्ट

नई सेलेरियो में 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। जोकि  Android Auto और Apple CarPlay को सपोर्ट करता है।  इसके आलावा इसमें Smart Key के साथ पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। नई सेलेरियो का इंटीरियर आपको ऑल-ब्लैक थीम में मिलेगा । स्पेस इस कार में  काफी अच्छा मिल जाता है । 5 लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं।  सेलेरियो में 313 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। कंपनी का दावा है कि यह मौजूदा मॉडल के मुकाबले 40 फीसदी ज्यादा है।

इंजन और माइलेज

नई सेलेरियो में BS6 कंप्लायंट 1.0 लीटर K10C पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि 65hp का पावर और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स और AMT ऑप्शंस में आई है। कम्पनी  का दावा है कि मौजूदा मॉडल के मुकाबले नई सेलेरियो 15-23 फीसदी ज्यादा माइलेज देती है। यह कार एक लीटर पेट्रोल में 26.68 किलोमीटर की माइलेज देने का दम रखती है। यह कार 5th जेनरेशन Heartect प्लैटफॉर्म पर बेस्ड है।

सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी फीचर्स का भी इस कार में पूरा ध्यान रखा रखा गया है। कार में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, EBD के साथ ABS, ब्रेक असिस्ट, सेगमेंट-फर्स्ट हिल-होल्ड असिस्ट जैसे फीचर दिए गए हैं। फीचर्स के मामले में यह एक अच्छी कार साबित हो सकती है।