Maruti की 35 Km की माइलेज देने वाली इस सस्ती कार को खरीदने के लिए लगी लम्बी लाइन

कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने पिछले साल अपनी पॉपुलर हैचबैक कार Celerio को एक दम नए अवतार में लॉन्च किया था, उसके बाद इस साल जनवरी में इसी कार को फैक्ट्री फिटेड CNG किट के साथ पेश किया। नई Celerio का डिजाइन, स्पेस, फीचर्स और  परफॉरमेंस ने तो ग्राहकों  को अपनी तरफ खींचा ही साथ ही इसकी जबरदस्त माइलेज ने ग्राहकों को दीवाना कर दिया। नई celerio की एक्सशो रूम कीमत 5.15लाख रुपए से लेकर 6.94 लाख रुपए तक है।  

बिक्री में आया जबरदस्त उछाल

कहते हैं कि अगर आपका प्रोडक्ट ग्राहकों की जरूरत के हिसाब से फिट है और वो मार्केट में हिट है और नई Celerio में भी कंपनी ने उन सभी बातों का ख्याल रखा है जो एक ग्राहक अपनी ड्रीम कार से चाहता है। बिक्री की बात करें तो पिछले महीने इस हैचबैक कार की 9,896 यूनिट्स की बिक्री की। जो कि पिछले साल के पुराने मॉडल की बिक्री की तुलना में 59.25 फीसदी ज्यादा है। आपको बता दें कि पिछले साल कंपनी ने इसके पुराने मॉडल की कुल 6,214 यूनिट्स की बिक्री की थी।

इंजन और माइलेज

नई Celerio में BS6 कंप्लायंट 1.0 लीटर K10C पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि 65hp का पावर और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स और AMT ऑप्शंस में है। नई सिलेरियो में लगे ड्यूल वीवीटी इंजन की वजह से इसकी माइलेज में इजाफा हुआ है, यह कार अब 26.68 kmpl की माइलेज देने वाला दावा करती है। इसके अलावा Celerio S-CNG की माइलेज 35.60 km/kg है। यह भी पढ़ें: 2022 Maruti Suzuki Baleno Review: खरीदने से पहले जान लीजिये कैसी है परफॉरमेंस

मारुति सुजुकी फैक्ट्री फिटेड S-CNG कार ड्यूल इंटरडिपेंडेंट ECU (इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट) और एक इंटेलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम से लैस हैं। कार को खास ट्यून और कैलिब्रेट भी किया गया है ताकि बेहतर माइलेज के साथ बढ़िया परफॉरमेंस भी मिल सके। सेलेरियो सीएनजी के डिजाइन और केबिन में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

फीचर्स की लम्बी लिस्ट

Celerio कंपनी के HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। मारुति का दावा है कि इसकी बिल्ड क्वालिटी पहले से कहीं ज्यादा सुरक्षित है।  सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इ कार में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, EBD के साथ ABS, ब्रेक असिस्ट, सेगमेंट-फर्स्ट हिल-होल्ड असिस्ट जैसे फीचर दिए गए हैं। कार में Smart Key के साथ पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। Celerio में एपल कार प्ले और एंड्राइड ऑटो को सपोर्ट करने वाला 7.0-इंच का टचस्‍क्रीन सिस्टम पहले की तरह ही है। और इसके कंट्रोल स्टेयरिंग पर दिए गये हैं। Celerio में 313 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है।

इस कार में Smart Key के साथ पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। कार का इंटीरियर ऑल-ब्लैक थीम में मिलेगा। स्पेस इस कार में काफी अच्छा मिल जाता है। 5 लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं। कार में अब नया इंटीरियर दिया है। इस कार का कैबिन फ्रेश डिजाइन में होने साथ काफी स्पेसियस भी है। कैबिन आल ब्लैक कलर में है जोकि अच्छा नज़र आता है।