Maruti ने फिर दिया ग्राहकों को झटका, अगले साल से महंगी होंगी कारें

maruti suzuki

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने एक बार अपने ग्राहकों को झटका देते हुए ऐलान किया है कि कंपनी अगले जनवरी से अपनी गाड़ियों की कीमतों में इजाफा करने जा रही है, कंपनी इस एक ऑफिशियल  स्टेटमेंट के जरिये इस बार की जानकारी दी है। बयान में कहा है कि पिछले एक साल में विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि के कारण कंपनी के वाहनों की लागत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इसलिए कंपनी के लिए मूल्य वृद्धि के माध्यम से उपरोक्त अतिरिक्त लागत का कुछ प्रभाव ग्राहकों पर डालना अनिवार्य हो गया है। वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी अलगे साल  जनवरी से लागू हो जायेंगी आपको बता दें कि कीमतों में बढ़ोतरी मॉडल्स के हिसाब से अलग-अलग होगी।

हालांकि अभी Maruti Suzuki की तरफ से अभी तक इस बारे में कोई जानकारी शेयर नहीं की गई है कि किस मॉडल की कीमत में कितना इजाफा किया जाएगा, लेकिन माना जा रहा है कि कीमतों में इस बढ़ोतरी का असर सभी मॉडलों पर देखने को मिलेगा। आपको बता दें इस साल जनवरी महीने से लेकर अब तक यह तीसरी बार कंपनी ने अपने वाहनों की कीमतों में इजाफा किया है। दाम बढ़ाने के पीछे हर बार विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि का कारण बताया जाता है। यह भी पढ़ें: कार की माइलेज से लेकर इंजन को बेहतर करता है Cruise Control, जानें फायदे और नुकसान

आपको बता दें कि मारुति सूकी ने इससे पहले 16 अप्रैल को सभी मॉडल की कीमतों के साथ 1.6 प्रतिशत के औसत मूल्य वृद्धि की घोषणा की थी। वहीं इस साल 18 जनवरी को भी ऑटोमेकर ने इनपुट लागत में वृद्धि के कारण चुनिंदा मॉडलों की कीमतों में 34,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की घोषणा की थी। यह भी पढ़ें:Hyundai i20 N Line खरीदने के ये हैं 7 बड़े कारण, आप भी जानें

कीमतें बढ़ने से कंपनी की बिक्री पर इसका क्या असर पड़ेगा इसका जवाब अलगे साल फरवरी में हम सबको पता ही चल जाएगा जब कंपनी जनवरी महीने की बिक्री के नतीजे जारी करेगी, अब यह तो तय है कि दिसंबर के इस महीने में ही मारुति की कार खरीदने में ही फायदा है क्योंकि अगले साल से तो गाड़ियां महंगी होने ज रही हैं।   

मारुति ने इस साल आख़िरी बार सितंबर 2021 में अपने मॉडल्स की क़ीमत में 1.9 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। अब ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है इस बार भी कारों की कीमतों में 1.5 प्रतिशत से लेकर 1.9 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने सकती है। मारुति सुजुकी अलगे साल अपने तीन नए मॉडल्स को तैयार करने की तैयारी में है जिसमें मारुति सुज़ुकी बलेनो फ़ेसलिफ़्ट, विटारा ब्रेज़ा फ़ेसलिफ़्ट और नई ऑल्टो शामिल है। टेस्टिंग के दौरान इन मॉडल्स को देखा जा चुका है।