Hyundai Santro को चुनौती देने के लिए Maruti Suzuki ला रही है नई कार

देश की सबसेबड़ी कार निर्माता कंपनी  Maruti Suzuki अपनी कार celerio को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। लेकिन कोविड-19 के चलते लॉन्च में देरी हो रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी इस नई celerio को इस साल मई में लॉन्च कर सकती है। इस कार का सीधा मुकाबला Hyundai Santro से होगा।

नया प्लेटफॉर्म

सेकेंड जेनेरेशन celerio में इस बार कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इसके बाहरी डिजाइन के लेकर  इंटीरियर तक में काफी नयापन देखने को मिल सकता है, साथ ही इसमें कई नए फीचर्स को भी शामिल किया जायेगा। सोर्स के मुताबिक celerio में नया HEARTECT प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाएगा। आपको बता दें कि इसी प्लेटफॉर्म पर WagonR, Swift और S-Presso भी बनी है। यह प्लेटफॉर्म हल्का होने के साथ-साथ काफी मजबूत भी है। स्पेस की बात करें तो नए मॉडल में मौजूदा मॉडल की तुलना में ज्यादा स्पेस मिलेगा।  

इंजन

नई celerio में 1.0 लीटर का 3 सिलिंडर K10B पेट्रोल इंजन मिल सकता है, जोकि 68PS की  पावर और 90Nm का टॉर्क जेनेरेट करता है, यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। सोर्स की मानें तो यह इंजन माइलेज के लिहाज से काफी बेहतर साबित हो सकता है।

सेफ्टी फीचर्स

कार में 7.0 इंच का स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा, जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करेगा । साथ ही कार के डैशबोर्ड, स्टीयरिंग व्हील और सेंटर कंसोल को भी अपडेट किया जाएगा, इसके अलावा इसमें ब्लूटूथ सिस्टम, स्टेयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, सीट हाइट एडजस्ट सीट, पावर विंडो और मैन्युअल AC जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। सेफ्टी के लिए इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, एयरबैग्स, डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स मिल सकते हैं. अब देखना होगा कि नई Celerio किस अंदाज में भारत में दस्तक देती है।