Maruti Suzuki XL6 का नया मॉडल XL7 जल्द हो सकता है लॉन्च, ये होंगे नए बदलाव: रिपोर्ट

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) भारत में अपनी पॉपुलर एमपीवी XL6 का नया अवतार भारत में लॉन्च करने की तैयारी में है। मारुति सुजुकी ने भारत के लिए 5 नए मॉडल लाने की तैयारी की है, जो इस वित्तीय वर्ष (2020-2022) में नज़र आयेंगे। कंपनी ने जिन नए मॉडल्स को लाने की योजना बनाई है उस लिस्ट में नई सेलेरियो, अपडेटेड एर्टिगा और XL 6 एमपीवी का 7-सीटर वर्ज,  विटारा ब्रेजा और बलेनो हैचबैक शामिल हैं। लेकिन अभी जो रिपोर्ट्स सामने आई हैं उनके मुताबिक कंपनी अभी XL6 एमपीवी का नया अवतार लेकर आ रही है। आइये जानते हैं इस गाड़ी के बारे में।

Maruti XL6 का नया अवतार होगा बड़ा  

मारुति सुजुकी XL6 एक 6 सीटर एमपीवी है जोकि हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। पिछले साल फरवरी 2020 में कंपनी ने इंडोनेशियाई बाजार में Suzuki XL7 (XL6 का 7-सीटर वर्जन ) पेश किया। इंडोनेशियाई मॉडल के समान, भारत-स्पेक संस्करण का नाम मारुति XL7 हो सकता है। जानकारी के मुताबिक यहमॉडल मौजूदा  XL6 की तुलना में थोड़ा लंबा और चौड़ा हो सकता है। लेकिन डिजाइन और स्टाइल के मामले में, मारुति XL7 कुल मिलाकर XL6 के समान होगा।

Photo Credit: Globalsuzuki

संभावित फीचर्स

सोर्स के मुताबिक Maruti Suzuki XL6 7-सीटर मॉडल के डिजाइन में कुछ नया बदलाव देखने को मिल सकते हैं, इसके बाहरी डिजाइन को थोड़ा अलग करने की कोशिश की जायेगी ताकि यह मौजूदा XL6 से अलग लग सके। इसमें नए  डिजाइन वाले एलॉय व्हील और साथ में चौड़े टायर्स देखने को भी मिल सकते हैं। इसके अलावा इसके टेलगेट पर कंट्रास्ट ब्लैक रूफ, रियर स्पॉइलर और XL7 बैज इसे XL6 से अलग करेगा। नई XL7 में 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा जोकि एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले को सपोर्ट करेगा, इसके अलावा इसमें रियर कैमरे डिस्प्ले के साथ IRVM और बेंच-टाइप मिडिल सीट्स के लिए फोल्डेबल आर्मरेस्ट की भी सुविधा मिलेगी।

इंजन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति सुजुकी XL7 में भी वही इंजन मिल सकता है जोकि मौजूदा XL6 को पावर देता है। माना जा रहा है कि XL7 के लिए इंजन को थोड़ा सा Tune किया जा सकता है। मारुति XL6 7-सीटर में 1.5L K15B पेट्रोल इंजन मिलेगा जोकि 105PS की पावर  और 138Nm का टार्क देगा, यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस होगी रिपोर्ट्स की मानें तो कार निर्माता इस एमपीवी मॉडल लाइनअप में BS6 1.5 लीटर डीजल इंजन पेश कर सकती है।

Photo Credit: Globalsuzuki

सेफ्टी फीचर्स

बात सेफ्टी की करें तो मारुति सुजुकी XL7 में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और साथ EBD की भी सुविधा मिलेगी, इसके अलावा इसमें एयर बैग्स, चाइल्ड सेफ्टी लॉक, हिल असिस्ट जैसे कई सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे। कीमत की बात करें तो इस मॉडल की कीमत मौजूदा मॉडल की कीमत से थोड़ी ज्यादा हो सकती है। हांलाकि कंपनी की तरफ से नई XL6 बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है। भारत में मारुति सुजुकी XL7 का सीधा मुकाबला रेनो ट्राइबर से माना जा जा रहा है।  देखना होगा भारत में मारुति सुजुकी XL7 को कितना पसंद किया जाएगा क्योंकि कंपनी के पास 7 सीटर Ertiga भी मौजूद है।