Maruti Suzuki ला रही है नई Swift! हो सकते हैं कई बड़े बदलाव, सामने आई ये जानकारी !

कुछ समय पहले मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने स्विफ्ट (Swift) में कुछ जरूरी बदलाव करके इसके भारत में उतरा था, लेकिन एक बार यह कार फिर से चर्चा में आ रही है। सोर्स और अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी नेक्स्ट जेन स्विफ्ट पर काम कर रही है। इस कार में नया HEARTECT प्लेटफॉर्म इस्तेमाल करेगी, आपको बता दने कि इस प्लेटफार्म पर कंपनी की कई गाड़ियां टिकी हुई हैं। यह प्लेटफार्म हल्का होने के साथ-साथ बेहद मजबूत है, जिसकी वजह से गाड़ी की परफॉरमेंस में सुधार होता है। 

नई स्विफ्ट में काफी कॉस्मेटिक बदलाव भी किए जा सकते हैं ताकि यह अपने मौजूदा मॉडल से अलग और नई नज़र आये। इस कार के डिजाइन और इसके कैबिन में भी आपको नयापन देखने को मिल सकता है। स्विफ्ट अपने सेगमेंट की एक स्पोर्टी हैचबैक कार है और आगामी मॉडल भी काफी स्पोर्टी हो सकता है।

मौजूदा स्विफ्ट में 1.2 लीटर का फोर सिलेंडर K सीरीज डुअल जेट इंजन दिया है जो 90 PS की और 113Nm का टॉर्क देता है, यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल/AGS गियरबॉक्स से लैस है। मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 23.20kmpl और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ 23.76 kmpl की माइलेज मिलती है। स्विफ्ट की कीमत 5.73 लाख रुपये से शुरू होती है।

कार में पहले से बड़ा इंफोटेंटमेंट सिस्टम देखने को मिल सकता है। कार में नई अपहोल्स्ट्री भी दी जा सकती है। स्विफ्ट का नया मॉडल मौजूदा मॉडल से करीब 50,000 रुपये तक महंगा हो सकता है। सेफ्टी के लिए नए मॉडल में भी एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD की सुसिधा मिलेगी, साथ ही डुअल एयरबैग्स, रिवर्स पार्किंग सेंसर, रियर कैमरा, हिल होल्ड असिस्ट और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलेंगे।हांलाकि कंपनी की तरफ से नई स्विफ्ट के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। हांलाकि यह बात अभी तक साफ़ नहीं हो पाई है कि इसे कब तक भारत में लॉन्च किया जाएगा।