जल्द लॉन्च होंगी Maruti Suzuki की इलेक्ट्रिक कारें, ये है कंपनी का प्लान

Maruti Will Launch electric Car in 2025
Maruti Will Launch electric Car in 2025

भारत की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी Maruti Suzuki इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में उतरने की तैयारी कर रही है। बताया जा रहा है कि जल्द ही Maruti की इलेक्ट्रिक गाड़ियां रोड पर दौड़ती नजर आएंगी। फिलहाल कंपनी अपने प्रतियोगियों से काफी पीछे चल रही है, लेकिन प्लान के मुताबिक जल्दी इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर काम शुरू होगा और कुछ ही सालों में मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक वाहन बना रही बड़ी कंपनियों को टक्कर देने के लिए मैदान में उतर जाएगी।
बाजार की मांग को देखते हुए मारुति सुजुकी साल 2025 में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को बाजार में पेश करने वाली है। कंपनी देश और दुनिया में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ते देख और भविष्य को मद्देनजर रखते हुए इलेक्ट्रिक कारों में निवेश को तैयार है। आगे इस स्टोरी में जानें क्या है Maruti Suzuki का प्लान।

यह भी पढ़ेंः हजारों की टू व्हीलर के लिए लिया लाखों का VIP नंबर, जाने क्यों

कंपनी के नए सीईओ ने बताया प्लान

मारुति सुजुकी के नए CEO Hisashi Takeuchi ने कंपनी की आगे की योजना के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि फिलहाल मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक वाहन बनाने के क्षेत्र में जरूर पीछे हैं, लेकिन ऐसा नहीं है कि हम इसके लिए हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि हम मौजूदा मॉडलों के साथ पिछले कुछ सालों से इलेक्ट्रिक वाहन बनाने को लेकर जांच कर रहे हैं, पूरी जांच भारतीय ग्राहकों को समझते हुए की जा रही है। CEO के मुताबिक पूरी तकनीक भारत के पर्यावरण के मिजाज को देखते हुए की जा रही है।

2025 में पेश हो सकता है पहला मॉडल

फिलहाल मारुति सुजुकी के इलेक्ट्रिक वाहनों को देखने में लंबा इंतजार करना पड़ेगा, लेकिन कंपनी के सीईओ ने बताया कि मारुति सुजुकी का पहला इलेक्ट्रिक वाहन  साल 2025 में पेश हो सकता है। मारुति सुजुकी के नए सीईओ के मुताबिक इलेक्ट्रिक वाहन काफी महंगे हैं और मौजूदा तकनीक के साथ सही इलेक्ट्रिक वाहन बनाना कठिन काम है। इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत को लेकर उन्होंने कहा कि, फिलहाल कीमत को लेकर कुछ नहीं कहा जा सकता, लेकिन अपने प्रतियोगियों के सामने बने रहने के लिए हमें इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत भी प्रतियोगियों को टक्कर देने वाली रखनी होगी। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि, बैटरी की लागत के चलते भी इलेक्ट्रिक वाहन काफी महंगे साबित हो रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः Flipkart TV Days Sale होने वाली है शुरू, Blaupunkt स्मार्ट टीवी पर मिलेगा भारी डिस्काउंट

कंपनी के सीईओ ने मारुति सुजुकी के इलेक्ट्रिक वाहन बनाने के प्लान को लेकर बड़ा खुलासा किया है। अभी भारत में गिनी-चुनी कंपनियां ही इलेक्ट्रिक कार बना रही है, अगर मारुति सुजुकी का यह कदम कारगर सिद्ध होता है, तो सभी प्रतियोगी कंपनियों को आने वाले समय में अच्छी टक्कर मिलने वाली है।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।