Maruti Suzuki की शानदार कार 2022 Maruti Baleno अगले महीने हो सकती है लॉन्च, जल्द बुकिंग शुरू होने की उम्मीद

2022 Maruti Baleno

Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) आने वाले महीनों में कई नए लॉन्च के साथ भारतीय बाजार के लिए बड़ी योजना बना रही है। इनमें नई Baleno भी है, जिसे भारी अपडेट के साथ लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। खबर यह है कि 2022 मारुति बलेनो (2022 Maruti Baleno) को फरवरी में लॉन्च किया जा सकता है। कुछ समय पहले इस प्रीमियम हैचबैक का एक गुप्त प्रोटोटाइप के स्पाई शॉट इंटरनेट पर वायरल हुआ था। यह तब क्लिक किए गए थे, जब आधिकारिक टीवीसी के लिए नई बलेनो की शूटिंग की जा रही थी।
यह भी पढ़ेंः Tata Tiago CNG जल्द होगी लॉन्च, बुकिंग शुरू

2022 Maruti Baleno और नई एस-क्रॉस में समानताएं

आगामी बलेनो और नई एस-क्रॉस (S-Cross) के बीच समानताओं की बात करें, तो नई बलेनो के केबिन के अंदरूनी हिस्से नई-जेनरेशन सुजुकी एस-क्रॉस के केबिन के समान होंगे। 2022 एस-क्रॉस (2022 S-Cross) को हाल ही में ग्लोबली पेश किया गया है। दिलचस्प बात यह है कि इंटीरियर स्टाइल की बात करें, तो दोनों कारों में काफी समानता है। उदाहरण के लिए नई बलेनो में देखा गया डैशबोर्ड लेआउट लगभग नए-जेन एस-क्रॉस के समान है।

दोनों कारों में एयर-कॉन वेंट्स बिल्कुल समान हैं। बलेनो में टचस्क्रीन डिस्प्ले नए एस-क्रॉस में पेश किए गए डिस्प्ले से थोड़ा अलग है, दोनों ही फ्री-स्टैंडिंग यूनिट हैं। इसके अलावा, बलेनो में इंस्ट्रूमेंट कंसोल भी आने वाले क्रॉसओवर के समान है जिसमें दो एनालॉग डायल और एक डिजिटल मल्टी-इंफॉर्मेशन स्क्रीन है जिसे अब एक रंगीन डिस्प्ले मिलता है।

केबिन के अंदर एक उल्लेखनीय अंतर स्विफ्ट और डिजायर से प्राप्त बलेनो के लिए नया स्टीयरिंग व्हील है। जबकि एस-क्रॉस विटारा और ब्रेजा में पेश किए गए सुजुकी के पारंपरिक मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील को बरकरार रखता है। जहां बलेनो के डैशबोर्ड में मल्टी-लेयर्ड ड्यूल-टोन थीम है, वहीं एस-क्रॉस में दी गई ब्लैक्ड-आउट थीम मिलेगी।
यह भी पढ़ेंः CES 2022: मर्सिडीज बेंज ने 1,000km की रेंज के साथ Vision EQXX Concept किया पेश

2022 Maruti Baleno के संभावित फीचर्स

नई Baleno के संभावित फीचर्स की बात करें, तो इसमें आपको ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले कनेक्टिविटी, रिमोट कीलेस एंट्री, पुश-बटन स्टार्ट / स्टॉप, क्रूज कंट्रोल, फॉलो मी होम / लीड टू व्हीकल हेडलैंप जैसी सुविधाएं मिलने की उम्मीद है।

इसके अलावा, टिल्ट और टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग और इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल बाहरी शीशे, सेफ्टी किट में डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, ऑटो-डिमिंग आईआरवीएम, रिवर्स पार्किंग सेंसर और कैमरा जैसे फीचर्स शामिल हो सकते हैं।

नई बलेनो 1.2-लीटर K12M VVT पेट्रोल यूनिट या SHVS माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ 1.2-लीटर डुअलजेट यूनिट पर चलेगी। पहला 82 bhp और 113 Nm का पीक टॉर्क उत्पन्न करने के लिए पर्याप्त है, जबकि बाद वाला एक अतिरिक्त 7 हॉर्स को समान मात्रा में टार्क के साथ क्रैंक करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में सीवीटी ऑटोमैटिक यूनिट के विकल्प के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स शामिल होगा।

2022 मारुति बलेनो (2022 Maruti Baleno) की कीमतें मौजूदा बलेनो की समान सीमा में होने की उम्मीद है। आधिकारिक बुकिंग अगले महीने लॉन्च के समय के आसपास शुरू होने की उम्मीद है। लेकिन इससे पहले देशभर में नेक्सा डीलरशिप पर आने वाले दिनों में अनौपचारिक बुकिंग शुरू हो सकती है।
यह भी पढ़ेंः 2022 Yamaha FZS-Fi DLX भारत में हुआ लॉन्च, जानें कीमत और खूबियां