Maruti Vitara Brezza ने बाजार में मचाई धूम, महज इतने साल में बिक गईं 6 लाख यूनिट्स

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में Maruti Brezza सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली गाड़ी है। लगातार इसकी बिक्री में इजाफा भी देखने को मिल रहा है। घरेलू बाजार में इसकी बिक्री ने शानदार प्रदर्शन किया है। कंपनी के मुताबिक अब तक इस एसयूवी 6 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री हो चुकी है।

साल 2016 में पहली बार भारत में इसे लॉन्च किया गया था। लेकिन 5 सालों के अन्दर ही इस एसयूवी ने  बिक्री में बढ़िया परफॉरमेंस देते हुए 6 लाख यूनिट्स का आंकड़ा पार कर लिया है। पहले इसे डीजल इंजन में उतारा गया था लेकिन बाद में कंपनी ने इसका डीजल इंजन बंद कर दिया और सिर्फ पेट्रोल इंजन में ही यह मौजूद है। पेट्रोल इंजन में होने के बाद भी इस गाड़ी का जलवा कम नहीं हुआ और बिक्री लगातार बेहतर हुई।   

इंजन की बात करे तो ब्रेजा विटारा में 1.5 लीटर का 4 सिलिंडर K15B माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 104.7 PS की पावर और 138 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि पहले यह 1.3 लीटर डीजल इंजन के साथ आती थी, और वो इंजन 90 PS की पावर और 200 Nm का टॉर्क जेनरेट करता था। मौजूदा पेट्रोल इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस है। इसमें लगा माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम की मदद से माइलेज में इजाफा मिलता है। एक लीटर में यह एसयूवी 17.03 किलोमीटर से लेकर 18.76 किलोमीटर तक की माइलेज दे देती है।

ब्रेजा विटारा में कुल 4 वेरिएंट्स मिलते हैं, जिसमें L, V, Z और Z+ शामिल है। इसकी एक्स शो रूम कीमत 7.39 लाख रुपये से लेकर 11.40 लाख रुपये के बीच है। इस एसयूवी में कई अच्छे भी देखने को मिलते हैं। इसमें 16 इंच के एलॉय व्हील्स दिए गये हैं जिससे इसका डिजाइन स्पोर्टी फील देने में मदद करता है। इसके अलावा नए डिजाइन की  फ्रंट ग्रिल और LED डे टाइम रनिंग लाइट्स भी मौजूद हैं।

इस गाड़ी में 7 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम मौजूद है जोकि एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करता है सेफ्टी के लिए एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और ड्यूल एयर बैग्स जैसे फीचर्स मिलते हैं। ब्रेजा विटारा का सीधा मुकाबला हुंडई वेन्यू, फोर्ड इको स्पोर्ट, निसान मेग्नाईट और रेनो किगर जैसी कॉम्पैक्ट एसयूवी से है।