MG Astor: मिलिये देश की पहली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस SUV से, फीचर्स हैरान कर देंगे

MG की नई मिड साइज़ SUV एस्टर (Astor) भारत में पेश हो चुकी और खास बात यह कि यह  देश की पहली AI यानी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस से लैस है। सबसे पहले बात इसके डिजाइन की करें तो फ्रंट से देखने पर यह पहली ही नज़र में इम्प्रेस कर देती है,  इसकी जो ग्रिल है इसका डिजाइन काफी यूनिक है,और भारत में इस तरह का डिजाइन अभी तक किसी दूसरी SUV में देखने को नहीं मिलता। वैसे इसे देख कर आपको कंपनी की ही ZS EV की याद जरूर आएगी, क्योंकि  एस्टर,  ZS eV का ही पेट्रोल वर्जन है। ये गाड़ी ऑटो नोमस लेवल 2 पास बेस्ड है।

इसके शार्प LED  प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स का डिजाइन आक्रमक है और नीचे आपको फोग लैम्प्स मिल जाते हैं। साइड  लुक की बात करें तो यहां से इसका डिजाइन क्लीन है और देखने में भी अच्छा लगता है। ग्लास एरिया ठीक है, और अन्दर बैठे लोगों को बाहर का नज़ारा आराम से देखने को मिलेगा। अपने सेगमेंट में यह लम्बी है, इसकी लम्बाई 4323mm है, चौड़ाई 1809 mm, उंचाई 1650 और इसका व्हीलबेस 2585mm है। इसमें 17 इंच के टू-टोन अलॉय व्हील्स मिल जाते हैं जिनका डिजाइन वाकई स्पोर्टी है। ऊपर रूफ रेल मिल जाते हैं जो इसे स्पोर्टी फील देने में मदद करते हैं।

रियर लुक की बात करें तो यहां से भी यह ZS जैसे नज़र आती है, यहां पर ZS की ब्रांडिंग आपको मिल जाती है, साथ ही सेंटर में आपको MG लोगो के ठीक नीचे सेंटर में एस्टर की ब्रांडिंग मिल जाती है। इसके अलावा ADAS की बेजिंग भी यहां दी गई है। वैसे MG ने एस्टर में काफी बेजिंग दी हैं। खैर एस्टर में लगे ये टेललैम्प्स सिंपल होने के साथ बेहद खूबसूरत नज़र आते हैं।  गाडी बिल्ट क्वालिटी काफी सॉलिड है।ओवरआल बाहरी लुक के मामले में एस्टर इम्प्रेस तो जरूर करती है।

ZS EV की ही तरह एस्टर का भी इंटीरियर सेम है, यह अपमार्केट लगता है और बेहद प्रीमियम है। MG ने यहां सॉफ्ट टच मटिरियल का इस्तेमाल किया है, जिसकी क्वालिटी को आप फील कर सकते हैं। जबकि इस सेगमेंट की बाकि SUV में प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है। इंटीरियर कलर्स टू-टोन कलर्स में है, ये वाला वाइन रेड और ब्लैक कलर काफी यूनिक है जोकि काफी प्रीमियम फील देता है। इंटीरियर क्वालिटी में नई एस्टर काफी ज्यादा इम्प्रेस करती है यह अपमार्किट लगता है। डैशबोर्ड का डिजाइन काफी मॉडर्न है और अपमार्किट लगता है। गाड़ी की सीट्स बेहतर हैं और आरामदायक भी हैं। स्पेस काफी अच्छा आपको मिलने वाला है। इसमें बूट स्पेस भी काफी अच्छा मिल जाता है।

इसमें 360 डिग्री  कैमरा सिस्टम दिया है जोकि काफी यूनीक है, जोकि ड्राइविंग और पार्किंग के समय काफी मददगार साबित होंगे।इसमें लगा 10.1 इंच का डिस्प्ले अच्छा है और आसानी से इसे रीड कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें 7 इंच के डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में कंफिगरेबल ले-आउट है।इसमें एडवांस्ड ड्राईवर अस्सिस्टेंट सिस्टम, ये फ्रंट रेडार और एक फ्रंट फेसिंग कैमरा से कई सरे सेफ्टी फीचर्स अनलॉक हो जाते हैं। इसमें अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, ऑटो इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन कीप असिस्ट, लेन डिपार्चर प्रिवेंशन और स्पीड असिस्ट है।सेफ्टी फीचर्स के मामले में MG एस्टर अपने सेगमेंट की सबसे बेहतर SUV साबित हो सकती है।

इस कार में एक पर्सनल अस्सिस्टेंट आपको मिल जाता है, जिससे आप बात कर सकते हैं, आपके सवालों भी मिलेंगे और जिस तरफ से आवाज़ आयेग ये उसी तरफ फ़ास्ट रेस्पोंस करता है। ये हिंदी, इंग्लिश और हिंगलिश समझता है। इसमें डिजिटल ब्लूटूथ की, इससे आप गाड़ी को अनलॉक ही नहीं स्टार्ट भी कर सकते हैं।

MG Astor को दो अलग-अलग पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया है। इसके एक वेरिएंट में 1.5 लीटर का 4 सिलिंड, माइल्ड हाइब्रिड तकनीक वाला नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन लगा है, जो कि 110hp की पावर और 144Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि दूसरे वेरिएंट में 1.3 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि 140hp की पावर और 220Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जहां बड़ा इंजन मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ही 8-स्टेप CVT गियरबॉक्स के साथ आएगा वहीं छोटा इंजन केवल 6 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ ही उपलब्ध होगा।

MG एस्टर में सॉलिड बिल्ड क्वालिटी से लेकर प्रीमियम हाई क्वालिटी इंटीरियर आपको मिलता है, साथ ही इसमें लगी AI टेक्नोलॉजी, और एडवांस्ड सेफ्टी इसे सेगमेंट में सबसे अलग बनाते हैं। हमारे हिसाब से इसकी कीमत 10 लाख से  17 लाख रुपये  तक जानी चाइये।