मिनटों में sold out हो गई MG Astor, 47 पैसे प्रति किलोमीटर है मेंटेनेंस कॉस्ट

ऐसा बहुत कम होता है जब किसी गाड़ी की इतना ज्यादा डिमांड होती है कि लोग यूज़ हाथों-हाथ ले लें, कुछ ऐसा ही हुआ MG Astor के साथ। इस SUV का जादू इस कदर लोगों के दिलों दिमाग पर छाया कि  आज बुकिंग शुरू होने के महज कुछ मिनटों में ही ये एसयूवी इस साल के लिए सोल्ड-आउट हो चुकी है। कई एडवांस्ड और कनेक्टिविटी फीचर्स इस SUV में देखने को मिलते हैं। आपको बता दें कि है। MG Motor का लक्ष्य है कि इस साल के अंत तक 5,000 यूनिट्स की डिलीवरी करने का है  जाए और बुकिंग शुरू होने के कुछ मिनटों में ही इस एसयूवी के 5,000 यूनिट्स की बुकिंग दर्ज कर ली गई।

MG Motor की कीमतें

MG Astor कीमत 9.78 लाख रुपये से लेकर 16.78 लाख रुपये तक जाती है, यह चार वेरिएंट में है जिसमें  Style, Super, Smart और Sharp शामिल हैं। यह कीमतें introductory हैं, जोकि बाद में बढ़ भी सकती हैं।

47 पैसे/किलोमीटर मेंटेनेंस कॉस्ट

MG का दावा है कि नई एस्टर (Astor) की मेंटेनेंस कॉस्ट 47 पैसे प्रति किलोमीटर है, इसकी ज्यादा जानकारी के लिए आपको MG डीलरशिप से संपर्क करना होगा. कंपनी इस पर 3 साल की अनलिमिटेड किलोमीटर की वारंटी दे रही है। इसके अलावा भी कई और ऑफर्स इस गाड़ी पर दिए जा रहे हैं।

पर्सनल अस्सिस्टेंट

नई Astor में एक पर्सनल अस्सिस्टेंट आपको मिल जाता है, जिससे आप बात कर सकते हैं, आपके सवालों भी मिलेंगे और जिस तरफ से आवाज़ आयेग ये उसी तरफ फ़ास्ट रेस्पोंस करता है। ये हिंदी, इंग्लिश और हिंगलिश समझता है। इसमें डिजिटल ब्लूटूथ की, इससे आप गाड़ी को अनलॉक ही नहीं स्टार्ट भी कर सकते हैं। डिजाइन, फीचर्स, स्पेस और परफॉरमेंस के मामले में नई Astor अच्छी SUV जरूर है, लेकिन इसकी कामयाबी का फैंसला इसकी कीमत तय करेगी।

इंजन और पावर

MG Astor को दो अलग-अलग पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया है। इसके एक वेरिएंट में 1.5 लीटर का 4 सिलिंड, माइल्ड हाइब्रिड तकनीक वाला नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन लगा है, जो कि 110hp की पावर और 144Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि दूसरे वेरिएंट में 1.3 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि 140hp की पावर और 220Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जहां बड़ा इंजन मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ही 8-स्टेप CVT गियरबॉक्स के साथ आएगा वहीं छोटा इंजन केवल 6 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ ही उपलब्ध होगा। MG एस्टर में सॉलिड बिल्ड क्वालिटी से लेकर प्रीमियम हाई क्वालिटी इंटीरियर आपको मिलता है, साथ ही इसमें लगी AI टेक्नोलॉजी, और एडवांस्ड सेफ्टी इसे सेगमेंट में सबसे अलग बनाते हैं।

स्पोर्टी डिजाइन

अपने सेगमेंट में यह लम्बी है, इसकी लम्बाई 4323mm है, चौड़ाई 1809 mm, उंचाई 1650 और इसका व्हीलबेस 2585mm है। इसमें 17 इंच के टू-टोन अलॉय व्हील्स मिल जाते हैं जिनका डिजाइन वाकई स्पोर्टी है। ऊपर रूफ रेल मिल जाते हैं जो इसे स्पोर्टी फील देने में मदद करते हैं। इसका डिजाइन भी काफी अच्छे से डिजाइन किया गया है। फ्रंट से देखने पर यह पहली ही नज़र में इम्प्रेस कर देती है,  इसकी जो ग्रिल है इसका डिजाइन काफी यूनिक है,और भारत में इस तरह का डिजाइन अभी तक किसी दूसरी SUV में देखने को नहीं मिलता।

वैसे इसे देख कर आपको कंपनी की ही ZS EV की याद जरूर आएगी, क्योंकि  एस्टर,  ZS eV का ही पेट्रोल वर्जन है। ये गाड़ी ऑटो नोमस लेवल 2 पास बेस्ड है। इसके शार्प LED  प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स का डिजाइन आक्रमक है और नीचे आपको फोग लैम्प्स मिल जाते हैं। साइड  लुक की बात करें तो यहां से इसका डिजाइन क्लीन है और देखने में भी अच्छा लगता है। ग्लास एरिया ठीक है, और अन्दर बैठे लोगों को बाहर का नज़ारा आराम से देखने को मिलेगा।

रियर लुक की बात करें तो यहां से भी यह ZS जैसे नज़र आती है, यहां पर ZS की ब्रांडिंग आपको मिल जाती है, साथ ही सेंटर में आपको MG लोगो के ठीक नीचे सेंटर में एस्टर की ब्रांडिंग मिल जाती है। इसके अलावा ADAS की बेजिंग भी यहां दी गई है। वैसे MG ने एस्टर में काफी बेजिंग दी हैं। खैर एस्टर में लगे ये टेललैम्प्स सिंपल होने के साथ बेहद खूबसूरत नज़र आते हैं।  गाडी बिल्ट क्वालिटी काफी सॉलिड है।ओवरआल बाहरी लुक के मामले में एस्टर इम्प्रेस तो जरूर करती है। इसका इंटीरियर भी काफी प्रीमियम और हाई क्वालिटी से लैस है, गाड़ी में फीचर्स की कोई कमी नहीं है। स्पेस के मामले में भी यह आपको निराश होने का मौका नहीं देगी।