MG भारत में लॉन्च करेगी नई Electric SUV! नेक्सॉन ईवी से होगा मुकाबला

MG Electric SUV

एमजी (MG) ने पिछले साल कहा था कि वह इस वित्तीय वर्ष के अंत तक भारतीय बाजार में एक बिल्कुल नया इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicle) लॉन्च करेगी। यह ZS EV के बाद कंपनी का दूसरा इलेक्ट्रिक वाहन होगा। कुछ महीने पहले ही कंपनी ने ZS EV के फेसलिफ्टेड वर्जन को बड़ी बैटरी पैक, नए डिजाइन और सुविधाओं के साथ लॉन्च किया गया था। आगामी ईवी की कीमत 10 लाख से 15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच हो सकती है। यह इलेक्ट्रिक कार हाल ही में लॉन्च हुई टाटा नेक्सॉन ईवी मैक्स (Tata Nexon EV Max) को टक्कर दे सकती है।

आपको बता दें कि Nexon EV वर्तमान में भारत में सबसे अधिक बिकने वाली यात्री इलेक्ट्रिक व्हीकल है। नेक्सॉन ईवी मैक्स को एक बड़े 40.5 kWh ली-आयन बैटरी पैक और लंबी ड्राइविंग रेंज के साथ लॉन्च किया गया है। अब एमजी नियमित नेक्सॉन ईवी के मुकाबले आगामी ई-एसयूवी को लॉन्च कर सकती है। यह वैश्विक मंच पर आधारित होगा, लेकिन इसे खासकर भारत के लिए बदल दिया जाएगा। MG वर्तमान में भारत में Hector, Hector Plus, Astor, ZS EV और Gloster बेचती है। आगामी EV लोकल मार्केट के साथ उभरते बाजारों में व्यक्तिगत ई-मोबिलिटी के मास-मार्केट सेगमेंट को टारगेट करेगी।
यह भी पढ़ेंः Yamaha Neo Electric Scooter भारत में एंट्री के लिए तैयार, जानें फीचर्स और डिटेल

हालांकि आगामी MG EV के स्पेसिफिकेशन के बारे में खुलासा नहीं हुआ है। इसकी ड्राइविंग रेंज 300 किमी से अधिक होने की उम्मीद कर सकते हैं। यह स्मार्ट सुविधाओं से लैस हो सकता है। इसमें ADAS जैसी एडवांस तकनीक हो सकती हैं। आपको बता दें कि आने वाले वर्षों में मध्यम आकार के इलेक्ट्रिक वाहन स्पेस में काफी एक्शन देखने को मिलेगा, क्योंकि मारुति सुजुकी, टोयोटा, महिंद्रा जैसी अन्य कंपनियां इस सेगमेंट में अपनी गाड़ियां उतारने वाली हैं।
यह भी पढ़ेंः सिर्फ 146 रु की EMI पर घर लाएं ये रिमोट वाले BLDC ceiling fans, बिजली बिल हो जाएगा आधा