आपके पास भी है शाओमी का ये फोन तो बिल्कुल भी न करें अपडेट, किसी काम का नहीं बचेगा

शाओमी वैसे तो कम कीमत में बेहतरीन फोन देने के लिए जानी जाती है लेकिन कई बार ऐसा हो जाता है जब शाओमी ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ जाता है। खबर है शाओमी के स्मार्टफोन Mi A3 से जुड़ी हुई। अगर आपके पास भी यही स्मार्टफोन है या फिर आपके दोस्त या घर-परिवार में किसी के पास है तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। दरअसल शाओमी ने अपने Mi A3 स्मार्टफोन के लिए नया अपडेट जारी किया है, लेकिन इस अपडेट में एक बग है जिसके कारण लोगों के फोन खराब हो जा रहे हैं।

कई लोगों ने सोशल मीडिया पर इसकी शिकायत भी की है। शिकायतें मिलने के बाद शाओमी ने फिलहाल Mi A3 के एंड्रॉएड 11 के अपडेट को रोक दिया है। शाओमी ने Mi A3 के लिए एंड्रॉयड 11 का अपडेट जारी किया था। इस अपडेट में ऑडियो एक्सपेरियंस को बेहतर बनाने, डू नॉट डिस्टर्ब जैसे फीचर्स शामिल थे। कई यूजर्स ने सोशल मीडिया पर लिखा कि अपडेट करने के बाद उनका फोन पूरी तरह से बंद हो गया।

लोगों ने यह भी लिखा है कि शाओमी के सर्विस सेंटर जाने और कंप्यूटर से कनेक्ट करने के बाद भी फोन ऑन नहीं हो रहा है। तकनीकी भाषा में इस तरह की प्रॉब्लम को ब्रिकिंग (Bricking) कहा जाता है। शाओमी के इस अपडेट में आने वाले बग के चलते सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि कई देशों के यूजर्स प्रभावित हुए हैं।

शाओमी इंडिया को टैग करते हुए एक यूजर ने लिखा- ‘अपडेट डाउनलोड करने के बाद मेरा Mi A3 फोन डेड हो गया है। मैं सर्विस सेंटर गया, लेकिन वे भी फोन को ठीक नहीं कर पाए।’ शिकायतों को लेकर कई लोगों ने Change.org पर कैंपेन भी चलाया है कि या तो कंपनी इस कमी को ठीक करे या फिर जिनका फोन खराब हुआ है उनको नया फोन दे। 

शाओमी का वादा
शाओमी ने कहा है कि उसे इस बग के बारे में जानकारी मिली है। उनकी एक टीम इस बग को फिक्स करने के लिए काम कर रही है। इसके साथ ही फोन पर दिया जाने वाला अपडेट रोक दिया गया है। जल्द ही इसका समाधान निकाला जाएगा। आपको बता दें कि फिलहाल कंपनी की तरफ से उस मामले पर अभी तक कोई बयान नहीं आया कि है कि जिनका फोन अपडेट करने के बाद बंद हो गया है उनके लिए कंपनी का क्या प्लान है। कंपनी उनको नया फोन देगी या फिर उनके फोन को सुधारना संभव है।