अब रोबोट से पढ़ेंगे बच्चे, लॉन्च हुआ एआई आधारित Miko 3 Robot

Miko 3 Robot

बच्चों की पढ़ाई को लेकर परेशान हैं, तो अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस Miko 3Robot लॉन्च हो गया है। यह AI रोबोट बच्चों की पढ़ाई में मदद करेगा। रोबोट लॉन्च करने वाली कंपनी Miko का कहना है कि Miko 3 प्लेनेट पर सबसे आकर्षक तरीके से एजुकेशनल एक्सपीरियंस प्रदान करता है। Miko 3 का दावा है कि यह 5 से 10 वर्ष की आयु के बच्चों की शैक्षिक और डेवलपमेंट में मदद कर सकता है। यह आठ भाषाएं (eight languages) बोलता है और एक बड़ी टचस्क्रीन के साथ आता है। इसके मदद से बच्चे कोडिंग लेसंस भी सीख सकते हैं। रोबोट एक वाइड-एंगल एचडी कैमरा (HD camera) से लैस है।

Miko 3 की कीमत

भारत में Miko 3 की कीमत 19,999 रुपये है। इस आप Amazon के साथ-साथ Miko वेबसाइट से भी खरीद सकते हैं। वेबसाइट फिलहाल रोबोट को 18,999 रुपये की कीमत पर पेश कर रही है। Miko 3 Robot दो कलर विकल्पों मार्टियन रेड और पिक्सी ब्लू में उपलब्ध है।
यह भी पढ़ेंः Twitter पर कैसे आइडेंटिफाई करें ‘Good Bots’, जानें यहां

Miko 3 Robot फीचर्स

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस Miko 3 Robot 5 से 10 साल के बच्चों को ध्यान में रख कर डेवलप किया गया है। यह STEM topics पर आधारित है। इससे बच्चों को काफी कुछ सीखने को मिल सकता है। यह बच्चों की यूनिक एजुकेशन और डायनैमिक डेवलपमेंट को पूरा करता है। Miko के सह-संस्थापक और सीईओ स्नेह आर. वासवानी के अनुसार, Miko 3 कंपनी का सबसे एडवांस और इमोशनल रूप से बुद्धिमान रोबोट है। कंपनी का कहना है कि एआई (AI) के माध्यम से मिको 3 बच्चों को रचनात्मक बातचीत के लिए प्रोत्साहित करता है।

यह एजुकेशन रोबोट child-focused apps की सुविधा भी प्रदान करता है। इनमें लिंगोकिड्स, दा विंची किड्स, किडलोलैंड, कॉस्मिक किड्स, आउट ऑफ दिस वर्ड, टाइनी टस्क, ड्रीमीकिड आदि शामिल है। कंटेंट की बात करें, तो 1,000 से अधिक गेम, वीडियो, कहानियां, पहेली, गाने, कोडिंग अनुभव और योग सत्र शामिल हैं। यह पैरेंट्स को Miko Parent app के माध्यम से अपने बच्चों के उपयोग और सीखने पर नजर रखने की सुविधा देता है।

इसके अलावा, बच्चों के पास मिकोड से कोडिंग लेसंस तक पहुंच सकते हैं। ये बच्चों को सिखाता है कि मिको को नियंत्रित करने के लिए अपने स्वयं के प्रोग्राम को कैसे लिखना है। कंपनी के अनुसार, सभी यूजर्स के डेटा को उच्चतम सुरक्षा मानकों द्वारा संरक्षित किया जाता है, जिसमें मजबूत गोपनीयता नीतियां और एन्हांस्ड एंक्रिप्शन प्रणाली शामिल है।
यह भी पढ़ेंः म्यूजिक लवर्स हैं तो दीवाना बना देंगे ये Wireless Headphones, जानें कीमत और फीचर्स

Miko 3 एक IPS डिस्प्ले के साथ आता है, जिसका इस्तेमाल वीडियो कॉलिंग, हाई-परफॉर्मेंस स्पीकर्स, रबर व्हील्स और ABS बॉडी के लिए किया जा सकता है। इसके बारे में दावा किया जाता है कि यह इंपैक्ट-रेसिस्टेंट, नॉन-टॉक्सिक और बिल्ट टू लास्ट है। जहां तक ​​हार्डवेयर का सवाल है, तो एआई-रोबोट को एक वाइड-एंगल एचडी कैमरा, डुअल एमईएमएस माइक्रोफोन, फ्लाइट सेंसर और ओडोमेट्रिक सेंसर मिलते हैं, जिनमें से कुछ रोबोट को दूरी को मैप करने और बाधाओं से बचने में मदद करते हैं।