Mukesh Ambani का नया धमाका, लॉन्च किया इंडिया का पहला Calendar Month Plan, जानें क्या है खास

jio launches India's first calendar month plan launched,
JIo Launches Calendar Month plan

टेलीकॉम इंडस्ट्री के किंग मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने ग्राहकों को एक नया और बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल, JIO ने वो काम कर दिखाया है, जिसके बारे में अभी तक एयरटेल-वोडाफोन आइडिया ने सोचा भी नहीं है। रिलायंस जियो ने पहली बार देश में पूरे महीने भर चलने वाला रिचार्ज प्लान पेश किया है। इस प्लान की कीमत 259 रुपये है, जिसे Calendar Month Plan के नाम से लॉन्च किया गया है। यदि आप 1 अप्रैल को रिचार्ज कराते हैं तो आपको अगला रिचार्ज 1 मई को ही कराना होगा। आइए आगे आपको इस प्लान में मिलने वाले लाभ के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

यह भी पढ़ेंः भारत में लॉन्च हुआ Poco X4 Pro 5G, जानें फोन की कीमत और दमदार फीचर्स

कैसा है प्लान

Jio के 259 रुपए के रिचार्ज प्लान में ग्राहकों को प्रतिदिन 1.5GB डाटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉल, 100 एसएमएस और Jio के ऐप्स को उपयोग करने की सुविधा मिलेगी। यह प्लान 1 महीने की वैधता प्रदान करेगा, यानी अगर महीने में 30 दिन होंगे, तो यह प्लान 30 दिन की वैधता देगा और महीने में 31 दिन होंगे तो यह 31 दिनों की वैधता प्रदान करेगा।
इसके अलावा Jio के सभी प्लान्स की तरह ग्राहक एक साथ कई बार रिचार्ज कर सकते हैं। जिसकी मदद से प्लान खत्म होने पर दूसरा प्लान खुद बा खुद एक्टिवटे हो जाएगा।

क्यों हुआ बदलाव

दरसअल भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI ) के निर्देशों के बाद ऐसा हुआ है। जनवरी में टेलीकॉम कंपनियों को 30 दिनों की वैधता के साथ प्रीपेड प्लान लॉन्च करने का निर्देश दिया गया था। इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण यह था की ज्यादातर रिचार्ज प्लान 28 दिनों की वैधता के हैं, जिससे ग्राहकों को वर्ष में 13 बार अपना नंबर रिचार्ज करने पर मजबूर होना पड़ता है।
2022 के अपने पहले आदेश में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने दूरसंचार कंपनियों को 30-दिन की वैधता के साथ कम से कम एक प्लान वाउचर, एक विशेष टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर की पेशकश करने के बारे में निर्देश दिए थे। अब नतीजा यह है की जियो ने नया महीने भर का प्लान पेश कर दिया है।

यह भी पढ़ेंः 5000mAh बैटरी के साथ लॉन्च हुआ सस्ता iQOO U5x स्मार्टफोन, जानें सभी फीचर्स और प्राइस

यह सिर्फ नंबर का खेल

जानकारी के लिए बता दें कि जिओ का 28 दिन का रिचार्ज 239 रुपए में मिलता है। यह नया महीने भर का प्लान 259 रुपए का मिलेगा। यानी कि अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो ग्राहक की जेब पर इसका कोई असर नहीं होने वाला। यह सिर्फ एक नंबरों का खेल नजर आता है। अगर इन प्लान के मुताबिक हर दिन का पैसा देखा जाए तो 239 के प्लान में 8.54 रुपए का खर्च प्रतिदिन होगा। वहीं 259 प्लान में यह 8.63 रुपए प्रतिदिन का होगा। ग्राहक इसमें केवल चंद पैसों की बचत कर पाएंगे, इसके मद्देनजर यह प्लान ग्राहकों को लुभाने में कमजोर साबित होना तय है।

फिलहाल यह महीने भर का रिचार्ज प्लान केवल जियो कंपनी द्वारा पेश किया गया है। अब देखना यह है कि जियो के इस कदम के बाद दूसरी टेलीकॉम कंपनी, जैसे एयरटेल और वोडाफोन, ऐसे प्लान कब पेश करती है। हम उम्मद कर रहे हैं कि जल्द ही Airtel और Vodafone Idea द्वारा इस प्रकार के प्लान को पेश किया जा सकता है।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।