Netflix ने अपने प्लान की कीमत में की बड़ी कटौती, अब 149 रुपये से होगी शुरू

Netflix New plans

नेटफ्लिक्स (Netflix) ने भारत में अपनी योजनाओं के लिए नई कीमतों की घोषणा की है। Mobile-only plan अब पहले 199 रुपये प्रति माह के बजाय 149 रुपये प्रति माह से शुरू हो रहा है। नए प्लान सभी ग्राहकों के लिए लागू होंगे। यह कदम देश में अधिक ग्राहकों को लुभाने के लिए नेटफ्लिक्स के प्रयासों का हिस्सा है, क्योंकि यह देश में सबसे महंगी स्ट्रीमिंग सेवा बनी हुई है।

नई योजना के तहत नेटफ्लिक्स बेसिक प्लान (Netflix Basic plan) की कीमत अब 199 रुपये प्रति माह होगी, पहले इस प्लान की कीमत 499 रुपये प्रति माह थी तो यह कीमत में काफी गिरावट है। स्टैंडर्ड नेटफ्लिक्स प्लान की कीमत अब 499 रुपये प्रति माह होगी, जबकि पहले की कीमत 649 रुपये थी।

सबसे महंगा नेटफ्लिक्स प्लान, जो कि प्रीमियम प्लान है, अब इसकी कीमत 649 रुपये प्रति माह होगी। पहले इस प्लान की कीमत 799 रुपये प्रति माह थी।
यह भी पढ़ेंः Reliance Jio लाया 119 रुपये का प्रीपेड रिचार्ज प्लान, 14 दिनों के लिए 1.5 GB हाई-स्पीड डेली डेटा के साथ

Netflix new plans and features

Netflix plans

नेटफ्लिक्स मोबाइल प्लान अब 149 रुपये प्रति माह से शुरू होता है। मोबाइल प्लान 480p रिजॉल्यूशन के साथ मोबाइल या टैबलेट को सपोर्ट करता है। इस प्लान के साथ आप नेटफ्लिक्स को टीवी या कंप्यूटर पर एक्सेस नहीं कर सकते। हालांकि इसमें अकाउंट को एक समय में केवल एक डिवाइस द्वारा ही एक्सेस किया जा सकता है।

199 रुपये प्रति माह की बेसिक योजना भी रिजॉल्यूशन को 480 P तक सीमित कर देगी, लेकिन आप अकाउंट को कंप्यूटर और टीवी पर भी एक्सेस कर सकते हैं, लेकिन डिवाइस लिमिटेड एक पर ही रहता है।

नेटफ्लिक्स के स्टैंडर्ड प्लान की कीमत अब 499 रुपये प्रति माह है और यह एक ही समय में दो डिवाइस सपोर्ट के साथ आता है। इसमें 1080p रिजॉल्यूशन है। अकाउंट को मोबाइल, टीवी, कंप्यूटर और टैबलेट पर एक्सेस किया जा सकता है।

सबसे प्रीमियम नेटफ्लिक्स अकाउंट की कीमत अब प्रति माह 649 रुपये है। यह 4K रिजॉल्यूशन के साथ आता है। इसमें एक ही समय में चार डिवाइस को एक्सेस किया जा सकता है। कंटेंट को सभी चार डिवाइस पर देखा जा सकता है, जो एक मोबाइल, टैबलेट, कंप्यूटर और टीवी हैं।

जबकि नेटफ्लिक्स ने कीमतों में कमी की है, वहीं प्रतिद्वंद्वी अमेजन ने अपनी अमेजन प्राइम सेवा (Amazon Prime service) के लिए कीमतों में वृद्धि की है, जो उपयोगकर्ताओं को प्राइम वीडियो सेवा तक पहुंच प्रदान करती है। अमेजन प्राइम की कीमत अब भारत में 1499 रुपये प्रति वर्ष है, जबकि पहले की कीमत 999 रुपये प्रति वर्ष थी।
यह भी पढ़ें: Asus ने लॉन्च किया बेहद सस्ता लैपटॉप, कीमत 20 हजार रुपये से भी कम