Netflix देखने में अब यूजर्स को होगी दिक्कत, जानें क्या है पूरा मामला

Netflix
Netflix

देश में बढ़ते इंटरनेट के उपयोग और कई ओवर द टॉप प्लेटफार्म होने के चलते प्रतियोगिता बढ़ती जा रही है। इस प्रतियोगिता के हिस्से में Netflix बड़ा नाम है। नेटफ्लिक्स पर लोग ढेरों मनोरंजक सामग्री का लुफ्त उठाते आ रहे हैं, लेकिन पिछले कुछ दिनों से नेटफ्लिक्स के व्यापार में कमी देखने को मिल रही है। वहीं न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक इस कमी को दूर करने के लिए नेटफ्लिक्स जोर-शोर से मेहनत कर रहा है। बताया जा रहा है कि, कंपनी नेटफ्लिक्स के ग्राहकों द्वारा पासवर्ड शेयर करने के मसले पर भी काम कर रही है। आइये, आपको बताते हैं कि, नेटफ्लिक्स अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए क्या नया प्लान बना रहा है।

यह भी पढ़ेंः भारत में धमाका करने आ रहा Realme का ये धांसू 5G Smartphone, लॉन्च से पहले साइट पर हुआ लिस्ट

जल्द आ सकता है ऐड के साथ कंटेंट

नेटफ्लिक्स ने साफ कर दिया है कि, जो ग्राहक अपने पासवर्ड को शेयर कर दूसरों को देते हैं, हम उन पर भी अंकुश लगाने की कोशिश कर रहे हैं।  कंपनी के सीईओ रीड हेस्टिंग्स ने मनोरंजक कंटेंट के बीच विज्ञापन वाला कंटेंट लाने पर भी जोर दिया है। पहले उम्मीद की जा रही थी कि, यह आने वाले कुछ सालों में होगा, लेकिन टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक यह साल 2022 के आखिर तक या फिर उससे पहले भी शुरू हो सकता है। वहीं, OTT कंटेंट प्लेटफार्म पर मौजूद डिजनी प्लस हॉटस्टार पहले से  विज्ञापन सामग्री के साथ अपना कंटेंट पेश करती आ रही है। जब नेटफ्लिक्स से इस बारे में सवाल किया गया तो जवाब में नेटफ्लिक्स द्वारा कहा गया है कि, विज्ञापन के साथ कंटेंट आने वाले कुछ महीनों में शुरू हो सकता है।

यह भी पढ़ेंः फिर फटी इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की बैटरी, तेलंगाना में हुआ हादसा 

पासवर्ड शेयरिंग पर रोक से होगा फायदा

नेटफ्लिक्स के पासवर्ड शेयरिंग मसले पर कंपनी के एनालिस्ट रिचर्ड ग्रीनफील्ड  ने कहा है कि, अगर यह मुद्दा हल हो जाता है, तो यूएस में 10 से 20 मिलियन कस्टमर्स बिना सब्सक्रिप्शन के कंटेंट नहीं देख पाएंगे। इसका मतलब यह है कि, इसका सीधा फायदा कंपनी को होने वाला है।

आपको बता दें कि, मौजूदा स्थिति में नेटफ्लिक्स काफी महंगा हो गया। जिसके नए स्टैंडर्ड और एचडी स्ट्रीमिंग के महीने भर वाले प्लान में 1.50 डॉलर से लेकर 15.49 डॉलर तक की बढ़ोतरी हुई है, वहीं 4K स्ट्रीमिंग और प्रीमियम टायर की कीमत 19.99 डॉलर तक बढ़ गई हैं।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।