Netflix के सस्ते प्लान की कर लें तैयारी, जानें जल्द लॉन्च होने वाले प्लान की पूरी डिटेल

OTT प्लेटफार्म का क्रेज बढ़ा है और प्रतियोगिता भी बढ़ रही है। यही कारण है की Netflix नए पैंतरे आजमा रहा है।

Netflix New plans

क्या आपने अब तक महंगे सब्सक्रिप्शन के चलते Netflix का प्लान नहीं लिया है, तो चिंता न करें। आपके लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। आपको बता दें कि कंपनी जल्द ही अपने बेहद सस्ते सब्सक्रिप्शन प्लांस की पेशकश करने वाली है। बताया जा रहा है कि आने वाले समय में कंपनी (Netflix ad supported subscription) विज्ञापनों का उपयोग करते हुए अपने कंटेंट को दर्शाने वाली है, जिसके चलते आने वाले Netflix subscription Plans बेहद सस्ते हो जाएंगे। रिपोर्ट में सामने आया है कि नेटफ्लिक्स (Netflix Cheaper Plans) के नए और सस्ते प्लान साल के आखिर तक लॉन्च होंगे। वहीं, अगर आप सोच रहे हैं कि नेटफ्लिक्स अपने प्लांस को सस्ता क्यों कर रहा है, तो इसके लिए आपको बता दें कि कंपनी ने पिछले कुछ समय से अपने सब्सक्राइबर्स में भारी कमी देखी है। फिलहाल OTT प्लेटफार्म का क्रेज बढ़ा है और प्रतियोगिता भी बढ़ रही है। यही कारण है की कंपनी ने मुश्किलों का सामना किया है। इस बढ़ते नुकसान को देखते हुए कंपनी अब नए पैंतरे आजमा रही है। आइये, आपको बताते हैं कि कंपनी आगे क्या प्लान कर रही है।

मार्केट में पकड़ बनाने आएंगे नए प्लांस

देश और दुनिया में ओटीटी प्लेटफॉर्म का क्रेज काफी बड़ा है, जिसके चलते प्रतियोगिता भी काफी बढ़ गई है। Netflix OTT अब बाजार में दबदबा बनाने के लिए अपने विज्ञापन सपोर्ट वाले प्लांस लेकर आएगा। साधारण भाषा में समझाया जाए, तो इस दौरान नेटफ्लिक्स पर मौजूद कंटेंट देखने पर आपको विज्ञापन देखने को मिलेंगे। इसी कारण से नेटफ्लिक्स प्लांस को थोड़ा सस्ता किया जाएगा। 

यह भी पढ़े: Airtel के इन रिचार्ज प्लांस में मिलेगा फ्री Netflix, जानें डिटेल

Microsoft के साथ हुआ है एग्रीमेंट 

आपको बता दें कि नेटफ्लिक्स ने इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट के साथ विज्ञापन सपोर्ट वाले कंटेंट को दिखाने के लिए करार किया है। माइक्रोसॉफ्ट इस करार को लेकर काफी उत्साहित है। इसे लेकर एक ब्लॉग पोस्ट में जानकारी भी सामने आ चुकी है। हालांकि फिलहाल Netflix की ओर से नए प्लांस की कीमत का कोई खुलासा नहीं हुआ है। कंपनी ने सस्ते प्लांस की घोषणा भी नहीं की है, लेकिन आने वाले कुछ दिनों में जरूर कुछ सामने आ सकते हैं।

कैसा है नेटफ्लिक्स के मौजूदा प्लांस

अगर नेटफ्लिक्स के मौजूदा सब्सक्रिप्शन प्लान की बात करें तो नेटफ्लिक्स का सबसे सस्ता बेसिक मोबाइल प्लान 149 रुपये में आता है। इस प्लान में केवल एक ही डिवाइस यूज करने की अनुमति मिलती है। जबकि नेटफ्लिक्स के 199 रुपये वाले प्लान की बात करें तो इसे टैबलेट, मोबाइल, कंप्यूटर और टीवी पर उपयोग किया जा सकता है, लेकिन इसमें भी केवल एक समय पर एक डिवाइस उपयोग करने का मौका मिलता है।

यह भी पढ़े: क्यों इतनी धीमी चाल चल रहा है BSNL, जानें कब आएगा 4G

नेटफ्लिक्स एक 499 रुपये वाला प्लान भी ऑफर करता है। इस प्लान को फोन, टैबलेट, कंप्यूटर और टीवी पर उपयोग किया जा सकता है। यूजर्स को इसमें दो डिवाइस यूज करने का मौका मिलता है। इसके साथ ही प्लान में 1080p रिजॉल्यूशन में कंटेंट देख सकते हैं। 

इसके अलावा कंपनी एक 649 रुपये का प्लान भी ऑफर करती है। जिसमें 4K एचडीआर रिजॉल्यूशन में कंटेंट देखा जा सकता है। इस प्लान को फोन, टैबलेट, कंप्यूटर और टीवी पर उपयोग किया जा सकता है। यह प्लान हालांकि काफी महंगा है, लेकिन बड़ी फैमिली के लिए जबरदस्त है। आखिर में बताते चलें कि, ऊपर बताए गए सभी प्लान 1 महीने की वैलिडिटी के साथ आता है।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।