WhatsApp पर आया नया Call Link फीचर, जानें कैसा करता है काम

फिलहाल WhatsApp Call Links Feature बीटा यूजर्स के लिए रोल आउट किया गया है।

whatsApp call Link feature
WhatsApp

WhatsApp ने इस सप्ताह की शुरुआत में व्हाट्सएप ऑडियो और वीडियो कॉल के लिए Call Link Feature का ऐलान किया था। जिसमें व्हाट्सएप पर यूजर्स कॉल की एक लिंक बनाकर इसे किसी एक यूजर या फिर ग्रुप में भेज सकते हैं। वहीं, फिलहाल व्हाट्सएप कॉल लिंक फीचर बीटा यूजर्स के लिए रोल आउट किया गया है। जबकि आने वाले समय में इस नए फीचर को बाकि यूजर्स के लिए भी लाया जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि WhatsApp Call Link Feature फिलहाल Android v 2.22.2.1.13 बीटा यूजर्स के लिए शुरू हुआ है। जिसे पहले सभी बीटा यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा और अपडेट के बाद इसे कुछ दिनों सभी लोग उपयोग उपयोग कर पाएंगे। बता दें कि WhatsApp का यह नया फीचर मार्केट में मौजूद अन्य लोकप्रिय ऐप जैसे Google Meet, Microsoft Teams, Zoom और अन्य की तरह काम करता है। आइये, आगे आपको Call Link Feature की डिटेल बताते हैं।

WhatApp Call Link Feature

अगर आप इस फीचर का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको चेक करना होगा कि आपको यह अपडेट मिला है या नहीं। इसके लिए आपको Google Play Store पर जाना होगा। यहां आपको ऐप अपडेट ऑप्शन में WhatsApp के लिए अपडेट शो होगा। जहां आप अपडेट पर क्लिक करने के बाद इसे डाउनलोड कर सकते हैं। अब, ऐप खोलें और “कॉल” टैब पर जाएं और आपको ऊपर पर एक नया विकल्प दिखाई देगा  “Create call link” जिसकी मदद से आप लिंक बना सकते हैं। बता दें ये फीचर केवल उन लोगों के लिए उपलब्ध है जो Android का नया v 2.22.2.1.13 बीटा वर्जन चला रहे हैं।

इस नए फीचर की मदद से आप ऑडियो और वीडियो कॉल दोनों के लिए लिंक क्रिएट कर सकते हैं। जहां बनाये गए लिंक का उपयोग करते हुए आप केवल एक यूजर या 32 ग्रुप मेम्बर्स को ये लिंक शेयर कर पाएंगे। इसके साथ ही लिंक को किसी अन्य प्लेटफार्म और उन लोगों को भी शेयर किया जा सकता है जो आपकी कांटेक्ट लिस्ट में नहीं हैं।

यह भी पढ़े:5,000 रुपये के डिस्काउंट के साथ मिल रहा Realme का ये तगड़ा 5G डिवाइस, 64MP कैमरा, 6GB रैम से है लैस

WhatsApp Call Links Feature कैसे करें उपयोग

  1. अपने फोन में व्हाट्सएप  ओपन करें
  2. स्वाइप करें और कॉल टैब पर जाएं
  3. “Create call link” पर टैप करें
  4. आपके कॉल के लिए एक लिंक बन जाएगा
  5. कॉल टाइप पर टैप करें और वीडियो या वॉइस का चयन करें
  6. आखिर में आप व्हाट्सएप के जरिए लिंक साझा कर सकते हैं, लिंक को कॉपी कर आप इसे अन्य माध्यमों जैसे ट्विटर इंस्टाग्राम, मैसेज, मेल, ड्राइव आदि पर शेयर कर सकते हैं।

आखिर में आपको बताते चलें कि लिंक के साथ जब कोई यूजर्स कॉल में आएगा तो आप और भी यूजर्स को जोड़ सकते हैं, जैसे की WhatsApp Group कॉल में किया जाता है। वहीं, फिलहाल यह फीचर बीटा यूजर्स के लिए आया है, जिसे जल्द ही अन्य यूजर्स के लिए भी लॉन्च किया जाएगा। 

यह भी पढ़े:200MP कैमरा के साथ धूम मचाने आ रही है Xiaomi 12T सीरीज, 4 अक्टूबर को हुआ लॉन्च पक्का


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।

No posts to display