Big News: मारुति सुजुकी की नई सेलेरियो 10 नवंबर को भारत में होगी लॉन्च: सोर्स

सोर्स: सोशल मीडिया

अगर आप मारुति सुजुकी की नई सेलेरियो (2021 Maruti Celerio) का इन्तजार कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। हमारे सोर्स और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल 10 नवंबर को मारुति की नेक्स जनरेशन सेलेरियो लॉन्च होने जा रही है।  लगातार इस कार के बारे में हम आपको जानकरियां दे रहे हैं, वैसे इस साल मिड में कंपनी इसे लॉन्च करने की तैयारी भी कर रही थी लेकीन  लेकिन कोरोना महामारी और सेमीकंडक्टर चिप की कमी के कारण इसकी लॉन्च में देरी हुई। इस बार नई सेलेरियो कई मायनों में एक दम नए अवतार में आ रही है। काफी सारे बदलाव और नए फीचर्स की वजह से यह अपने सेगमेंट में अपनी जगह बनाने में सफल हो सकती है, लेकीन इसका असली पता तो इसके लॉन्च होने बाद ही हम ठीक से बता सकते हैं। न्यू जेनरेशन मारुति सेलेरियो को पहले भी कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है।

नेक्स्ट जेनरेशन सेलेरियो के डिजाइन और साइज़ में काफी बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे साथ ही इसमें इस बार कई एडवांस्ड फीचर्स को भी जगह मिलेगी। इस कार को सुजुकी के लाइटवेट हार्टेक्ट आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है, यह नया प्लेटफार्म हल्का होने के साथ-साथ सुरक्षित भी होगा। साथ ही इससे कार की परफॉरमेंस और माइलेज में भी इजाफा होगा। स्पेस की बात करें तो नए मॉडल में मौजूदा मॉडल की तुलना में ज्यादा स्पेस मिलेगा। रेंडर तस्वीरों पर नज़र डालें तो कार के डिजाइन में काफी नयापन है।

सोर्स: rushlane

इंजन ऑप्शन

नई सेलेरिओ में 1.0 लीटर का 3 सिलिंडर K10B पेट्रोल इंजन मिलेगा, जोकि 68PS की  पावर और 90Nm का टॉर्क जेनेरेट करता है, यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। सोर्स की मानें तो यह इंजन माइलेज के लिहाज से काफी बेहतर साबित हो सकता है। ऐसा भी माना जा रही है कि इस कार में WagonR वाला 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। यानी की नए मॉडल में 2 इंजन के ऑप्शन मिलने वाले हैं ।

सोर्स: rushlane

फीचर्स की लंबी लिस्ट

सेफ्टी के लिए इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, एयरबैग्स, डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स मिल सकते हैं. इसके अलावा कार में 7.0 इंच का स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा, जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करेगा । साथ ही कार के डैशबोर्ड, स्टीयरिंग व्हील और सेंटर कंसोल को भी अपडेट किया जाएगा, इसके अलावा इसमें ब्लूटूथ सिस्टम, स्टेयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, सीट हाइट एडजस्ट सीट, पावर विंडो और मैन्युअल AC जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं।नई सेलेरिओ का सीधा मुकाबला  हुंडई सेंट्रो, ग्रैंड आई 10, फोर्ड फिगो, डैटसन गो और टाटा टियागो जैसी कारों से होगा।

बात अगर मौजूदा सेलेरिओ की करें तो दिल्ली में इसकी एक्स-शो रूम कीमत 4.65 लाख रुपये से लेकर 5.91 लाख रुपये के बीच है और इस कीमत में मैन्युअल गियरबॉक्स, AMT और CNG वर्जन शामिल है। इस कार में 1.0L का K10B पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 50kW की पावर और 90Nm का टॉर्क देता है, यह एक BS6 इंजन है। इसका पेट्रोल इंजन 21.63kmpl की माइलेज देता है जब की इसका पेट्रोल AMT में भी यह कार 21.63kmpl की माइलेज देती है, इतना ही नहीं CNG मोड पर सेलेरियो 30.47 kmkg की माइलेज देती है। यह कार हुंडई सेंट्रो को कड़ी टक्कर देती है। इस कार में 13 इंच के टायर्स लगे हैं।