18 नवंबर को लॉन्च होगी नई Skoda Slavia, जानें होंडा सिटी के इस प्रतिद्वंद्वी के बारे में सब कुछ

Skoda Slavia

चेक कार निर्माता स्कोडा (Czech carmaker Skoda) 18 नवंबर को नई स्लाविया सेडान (all-new Slavia sedan) पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है। नई स्कोडा स्लाविया कार निर्माता के लाइनअप में रैपिड की जगह लेगी और होंडा सिटी (Honda City) मारुति सुजुकी सियाज, हुंडई वेरना (Hyundai Verna) को कड़ी टक्कर देगी।

नई स्लाविया वीडब्ल्यू ग्रुप के इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में रिलीज होने वाली दूसरी स्कोडा वाहन होगी। इस परियोजना का नेतृत्व चेक कार निर्माता द्वारा किया जाता है। अगले महीने स्लाविया की वैश्विक शुरुआत से पहले इसकी बिल्कुल नई सेडान के बारे में कुछ फीचर्स सामने आए हैं। स्लाविया का नाम स्कोडा के पुराने जमाने के शुरुआती दिनों से लिया गया है। जब स्कोडा ने पहली बार 1895 में साइकिल और मोटरसाइकिल बनाना शुरू किया, तो उसने इन वाहनों को स्लाविया ब्रांड (Slavia brand ) नाम से बेचा।

Skoda Slavia Dimensions

स्कोडा स्लाविया की Kushaq SUV इससे पहले आई थी, वोक्सवैगन ग्रुप के एमक्यूबी ए0 इन प्लेटफॉर्म पर आधारित है। नई स्कोडा स्लाविया की लंबाई 4541mm, चौड़ाई 1752mm और ऊंचाई 1487mm है। स्लाविया का व्हीलबेस 2,651 mm पर आता है, जो होंडा सिटी, मारुति सियाज और हुंडई वेरना सहित अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में लंबा है।

स्कोडिया स्लोविया की इंजन

जब भारतीय सड़कों पर उतरेगा, स्कोडा स्लाविया को दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा जो ट्रांसमिशन विकल्पों की तिकड़ी के साथ आएंगे। दो इंजन विकल्पों में से छोटा 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल तीन-सिलेंडर है, जो 113.4bhp और 175Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। 1.0-लीटर इंजन को या तो 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा। नए स्लाविया के साथ पेश किए जाने वाले दो इंजनों में से बड़ा वीडब्ल्यू ग्रुप की 1.5-लीटर, चार-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इकाई है। यह इंजन नए स्लाविया के बोनट के नीचे 148bhp और 250Nm का टॉर्क देगा। नए स्कोडा स्लाविया के 1.5-लीटर इंजन को 6-स्पीड मैनुअल या 7-स्पीड डीएसजी (डुअल-क्लच) ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा। इस इंजन में सिलेंडर डिएक्टिवेशन तकनीक भी है, जो इंजन लोड कम होने पर अपने आधे सिलेंडर को बंद कर देती है, जिससे ईंधन की दक्षता बढ़ जाती है।

स्कोडिया स्लाविया के Safety Features

स्कोडा स्लाविया (Skoda Slavia) में कई सुरक्षा फीचर्स देखे जा सकते हैं। जहां स्कोडा ने कुछ विवरणों को सीक्रेट रखा है, वहीं चेक कार निर्माता ने सुरक्षा के संबंध में कुछ जानकारियों का खुलासा किया है। नई स्कोडा स्लाविया को छह एयरबैग – ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर के साथ वैकल्पिक फ्रंट साइड और कर्टेन एयरबैग के साथ पेश किया जाएगा। अन्य सुरक्षा पेशकशों का खुलासा किया गया है, जिसमें एक multi-collision ब्रेकिंग सिस्टम, क्रूज नियंत्रण और रियर पार्किंग कैमरा शामिल हैं।

स्कोडिया स्लाविया की संभावित कीमत

बिल्कुल-नई स्कोडा स्लाविया होंडा सिटी, मारुति सुजुकी सियाज और हुंडई वेरना को टक्कर देगी। उम्मीद है कि स्कोडा अपने मूल्य निर्धारण के साथ प्रतिस्पर्धी होगी, स्लाविया के शोरूम में आने पर लगभग 10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होने की उम्मीद है। स्कोडा स्लाविया के बारे में कहें तो स्कोडा स्लाविया सेडान क्षेत्र में ताजी हवा के झोंके के रूप में आता है।