नई Toyota Hybrid MPV इनोवा क्रिस्टा से होगी बिल्कुल अलग और बड़ी, जानें कब होगी लॉन्च

नई टोयोटा हाइब्रिड एमपीवी (New Toyota Hybrid MPV) का व्हीलबेस लगभग 2,850 mm है, जो मौजूदा इनोवा क्रिस्टा (Innova Crysta) से 100mm लंबा है।

Innova HyCross Rendering

टोयोटा (Toyota) और सुजुकी (Suzuki) का ज्वाइंट वेंचर भारत के साथ-साथ वैश्विक बाजारों के लिए नए मॉडलों की सीरीज तैयार कर रहा है। एक नई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नई टोयोटा हाइब्रिड एमपीवी (Toyota Hybrid MPV) को भारतीय बाजार में 2022 के अंत या अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा। इस मॉडल को Toyota Innova HyCross या फिर Innova Zenix कहा जा सकता है। देखा जाए, तो भारत में Innova HyCross नाम को पहले ही ट्रेडमार्क किया जा चुका है।

इनोवा क्रिस्टा से होगी अलग

जापानी ऑटोमेकर भारतीय बाजार में बिक्री बढ़ाने के लिए फुल हाइब्रिड तकनीक (full hybrid technology) पर बड़ा दांव लगा रही है। वैसे, देखा जाए, तो टोयोटा को माइल्ड हाइब्रिड तकनीक और कम लागत वाली इंजीनियरिंग में मारुति सुजुकी की विशेषज्ञता से भी फायदा होगा।

बता दें कि नई टोयोटा हाइब्रिड एमपीवी इनोवा क्रिस्टा से बिल्कुल अलग होगी, जो हमारे बाजार में बिकती रहेगी। लैडर-फ्रेम चेसिस और आरडब्ल्यूडी लेआउट के बजाय, नया मॉडल आधुनिक, मोनोकॉक, फ्रंट-व्हील-ड्राइव सेट-अप पर आधारित होगा। कहा जा रहा है कि यह टोयोटा के वैश्विक टीएनजीए-सी या जीए-सी (ग्लोबल आर्किटेक्चर) पर आधारित है।

यह भी पढ़ेंः नई Alto K10 खरीदें या फिर Renault Kwid और Grand i10 Nios, जानें किसकी क्या है कीमत

Innova HyCross Rendering

बेहतर माइलेज और परफॉर्मेंस से होगी लैस

खबरों के मुताबिक, नई टोयोटा हाइब्रिड एमपीवी (New Toyota Hybrid MPV) का व्हीलबेस लगभग 2,850 mm है, जो मौजूदा इनोवा क्रिस्टा (Innova Crysta) से 100mm लंबा है। यह अधिक आधुनिक, crossover-ish profile के साथ आ सकती है। इसे नए वेलोज एमपीवी (Veloz MPV) के साथ डिजाइन हाइलाइट साझा करने की उम्मीद है। मोनोकॉक आर्किटेक्चर की वजह से नई इनोवा हाइब्रिड पुराने मॉडल से हल्की होगी। इससे बेहतर माइलेज के साथ परफॉर्मेंस को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

नया मॉडल 2.0-लीटर पेट्रोल हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आने की उम्मीद है। उम्मीद है कि कंपनी नए THS II (टोयोटा हाइब्रिड सिस्टम II) के स्थानीय वर्जन का उपयोग करेगी। इस सिस्टम में हाई ‘स्टेप-ऑफ’ टॉर्क और बेहतर दक्षता देने के लिए एक ट्विन-मोटर सेटअप कैलिब्रेटेड है। नई इनोवा में डीजल इंजन नहीं दिया जाएगा। कंपनी को 1.8-लीटर हाइब्रिड सेट-अप भी मिल सकता है।

यह भी पढ़ेंः फेस्टिव सीजन में रौनक बढ़ाने आ रही हैं ये 5 शानदार SUV, देखिये पूरी लिस्ट