TVS की नई 125cc बाइक भारत में 16 सितम्बर को होगी लॉन्च, सामने आई जानकारियां

भारत में TVS मोटर की 125cc इंजन वाली नई बाइक का इंतजार काफी तेजी से हो रहा है। लेकिन अब कंपनी ने इस बाइक के लॉन्च की तारीख घोषित कर दी है। कंपनी अपनी नई बाइक को 16 सितम्बर को भारत में लॉन्च करने जा रही है। लेकिन अभी इस बाइक का नाम नहीं बताया है, सोर्स के मुताबिक बाइक का नाम TVS Raider 125 हो सकता है, क्योंकि टीज़र में R शब्द का इस्तेमाल किया गया है तो ऐसे में यह माना जा रहा है कि बाइक का नाम Raider 125 या Retron 125  हो सकता है।

इस समय TVS मोटर के पास 125cc सेगमेंट में एक भी प्रोडक्ट मौजूद नहीं है, ऐसे में नया मॉडल कंपनी के पोर्टफोलियो को अपडेट करने में मदद करेगा। कंपनी ने हाल ही में अपनी इस नई आने वाली बाइक का एक टीजर वीडियो भी जारी किया है। टीजर वीडियो में इस बाइक की हल्की सी झलक देखने को मिली है।

टीजर के मुताबिक बाइक काफी स्पोर्टी नज़र आ रही है। इसमें ट्रिपल LED बीम, सी-शेप डे टाइम रनिंग लाइट्स, फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्लीक LED टर्न सिग्नल जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं।  इतना ही नहीं टीजर में यह भी देखा जा सकता है कि बाइक में बूमरैंग-शेप LED टेललैंप, चौड़े हैंडलबार सेटअप, बाइब्रेंट बॉडी कलर, ब्लैक फ्यूल टैंक एक्स्टेंसन, TVS का 3डी हॉर्स लोगो, सिंगल ग्रैब रेल, स्पलिट सीट, स्कल्पड साइड पैनल्स, सिंगल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), डिस्क ब्रेक  और एलॉय व्हील्स जैसी खूबियां भी शामिल हैं।

इंजन के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं आई है लेकिन यह तो तय है कि इस बाइक में 125cc की क्षमता वाला सिंगल सिलिंडर इंजन मिलेगा जोकि फ्यूल इंजेक्टेड से लैस होगा।  माना जा रहा है कि यह इंजन 12Ps की पावर और 11Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। हालांकि अभी इस बाइक के कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी जा सकती है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि यह अपने सेग्मेंट में किफायती होगी। इस बाइक का सीधा मुकाबला हीरो  ग्लैमर, होंडा शाइन और बजाज पल्सर 125 से होगा ।

Honda SP 125 से होगा असली मुकाबला

125cc बाइक सेगमेंट में होंडा की SP125 सबसे एडवांस्ड बाइक है और इसमें सबसे ज्यादा फीचर्स देखने को मिलते हैं। इंजन की बात करें तो बाइक में BS6, 124 cc, 4-स्ट्रॉक SI इंजन दिया है, जोकि फ्यूल इंजेक्शन (Fi) टेक्नोलॉजी से लैस है। यह इंजन 10.72 bhp की पावर और 10.9 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। कीमत की बात करें तो SP125 के ड्रम वर्जन की कीमत 76,074 रुपये रखी है जबकि इसके SP125 डिस्क ब्रेक वर्जन की कीमत 80,369 रुपये है। बाइक का वजन 117kg(ड्रम ब्रेक) है जबकि डिस्क ब्रेक के साथ 118 kg कर्ब वजन है। इस बाइक में फुली डिजिटल स्पीडोमीटर दिया गया है, जिसमें एवरेज फ्यूल एफिशियंसी और गियर पॉजिशन इंडीकेटर जैसी कई जानकारियां मिलती हैं। अब देखना होगा TVS की यह नई बाइक किस खास खूबियों के साथ भारत में एंट्री लेती है।