WhatsApp पर आया नया अपडेट, ग्रुप कॉल में मिलेगा Mute फीचर, जानें कैसे करेगा काम

WhatsApp पर एक नया अपडेट सामने आया है। इस नए फीचर से यूजर्स वॉइस कॉल के दौरान किसी भी मेंबर को म्यूट करे पाएंगे।

WhatsApp
WhatsApp

दुनिया की मशहूर चैटिंग ऐप WhatsApp अपने यूजर्स के लिए हमेशा कुछ नया लेकर आती है। फिलहाल WhatsApp पर एक नया अपडेट आया है। यह नया अपडेटेड फीचर Android और iOS यूजर्स दोनों के लिए लाया गया है। इस नए फीचर से यूजर्स वॉइस कॉल के दौरान किसी भी मेंबर को म्यूट कर पाएंगे। इससे पहले पूरे ग्रुप को म्यूट करने का ऑप्शन मिलता था। अब इस नए फीचर आने के बाद यूजर्स को किसी भी मेंबर को म्यूट करने में आसानी होगी। आइये, आपको आगे इस पोस्ट में WhatsApp के नए Mute feature और ग्रुप कॉल के बारे में डिटेल में जानकारी बताते हैं।

ग्रुप कॉल पर आया म्यूट फीचर

WhatsApp का नया फीचर तब सामने आया है, जब कंपनी ने कुछ दिन पहले ही कॉल के लिए ग्रुप मेंबर्स में इजाफा किया था। कॉल के दौरान ग्रुप मेंबर में इजाफे के बाद कुछ यूजर्स को इसमें परशानी भी आई थी। पहले म्यूट करने पर सभी लोग म्यूट हो जाया करते थे। अब कंपनी के नए मूव के बाद किसी भी यूजर को आसानी से म्यूट किया जा सकता है। बता दें कि इससे पहले ग्रुप वॉयस कॉल पर एक साथ 32 मेंबर्स को जोड़ने का फीचर अपडेट किया गया था यानी अब 32 लोग एक साथ WhatsApp Group Call पर बात कर पाएंगे।

यह भी पढ़ेंः Jio ने मारी बड़ी छलांग, अप्रैल महीने में जोड़े 16.8 लाख यूजर्स, Vodafone Idea को लगा बड़ा झटका

कैसे करेगा काम

कंपनी का नया फीचर सभी यूजर्स के लिए शुरू कर दिया गया है। Whatsapp ने अपने अपडेटेड ग्रुप वॉयस कॉल अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नए फीचर को पेश किया है। इस अपडेट के बाद किसी खास मेंबर को कॉल के समय मैसेज करने का भी विकल्प मिलने वाला है। अगर कोई मेंबर ग्रुप कॉल के दौरान म्यूट या मैसेज करना चाहते हैं, तो उन्हें अन्य मेंबर के नेम आइकॉन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद यूजर को दो ऑप्शन नजर आएंगे। इसमें मैसेज और म्यूट पर क्लिक करने पर अपनी पसंद के अनुसार ऑप्शन चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः Motorola Moto G32 जल्द लॉन्च होगा, इस बड़ी वेबसाइट पर हुआ लिस्ट

बता दें की WhatsApp का नया म्यूट फीचर ग्रुप कॉल के लिए काफी बेहतर साबित होने वाला है। ग्रुप कॉल के दौरान कई बार देखा जाता है कि कुछ मेंबर खुद को म्यूट करना भूल जाते हैं, जिसकी वजह से काफी डिस्टर्बेंस पैदा होता है। नए फीचर की मदद से अब यूजर को आसानी से म्यूट किया जा सकता है और कॉल पर बिना किसी रुकावट के बात की जा सकती है। इसके साथ ही अगर यूजर को कोई बिना मतलब ही म्यूट करे, तो ऐसी जगह भी ये फीचर काम आएगा, यहां मेंबर खुद को कभी भी अनम्यूट कर सकता है। 


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।