नए साल में आने वाले हैं व्हाट्सएप के ये नए फीचर्स, इन एप्स की बढ़ जाएगी मुश्किल

नए साल की शुरुआत में बहुत ही कम समय बचा है और नए साल में लोग कई तरह के नए वादे और कुछ नए काम करते हैं। ऐसे में कंपनियां भी नई घोषणाएं और लोगों के लिए नई सुविधाएं पेश करती हैं। तो व्हाट्सएप भी नए साल में काफी कुछ नया करने की तैयारी में है। हालांकि ऐसा नहीं है कि व्हाट्सएप नए साल में ही कुछ नया करता है। जरूरत और यूजर्स को नए फीचर्स देने के लिए व्हाट्एप समय-समय पर अपडेट देता रहता है। लेकिन नए साल में भी व्हाट्सएप के कई नए फीचर्स आपको मिलने वाले हैं। तो आइए जान लेते हैं इन फीचर्स के बारे में…

मल्टीपल पेस्ट
वेबबीटा इंफो (WABetaInfo) के मुताबिक नए साल में व्हाट्सएप में जो सबसे खास फीचर देने वाला है वह है कॉपी-पेस्टिंग। एक अपडेट के बाद आप आपको ऐसा फीचर मिल जाएगा जिससे कई फोटो-वीडियो को कॉपी करके आप दूसरे चैट में पेस्ट कर सकेंगे। फिलहाल फोटो-वीडियो को कॉपी करने का फीचर नहीं है। जानकारी के मुताबिक इस फीचर की टेस्टिंग फिलहाल बीटा वर्जन पर हो रही है।

ऑडियो-वीडियो कॉलिंग
आप सोच रहे होंगे कि ये फीचर तो पहले से आपके व्हाट्सएप पर मौजूद है। लेकिन अभी तक आप इस फीचर का इस्तेमाल सिर्फ अपने स्मार्टफोन पर ही कर पाते हैं लेकिन जल्द ही आपको इसका वेब वर्जन मिलने वाला है। इसकी मदद से आप लैपटॉप या डेस्कटॉप से भी ऑडियो-वीडियो कॉलिंग फीचर का इस्तेमाल कर पाएंगे। अभी तक लैपटॉप से वीडियो कॉलिंग करने के लिए जूम, गूगल मीट जैसे एप ही सहारा हैं। हालांकि व्हाट्सएप का वेब वर्जन आने के बाद इन एप्स की मुश्किल बढ़ सकती है।

नई पॉलिसी
इनके अलावा व्हाट्सएप की एक नई पॉलिसी भी 8 फरवरी से लागू हो रही है। अपनी आने वाली पॉलिसी को लेकर व्हाट्सएप ने कहा है कि यदि आपको उसकी शर्तें मंजूर नहीं हैं तो आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करना बंद कर दें। व्हाट्सएप के नए फीचर्स और अपडेट को ट्रैक करने वाली साइट वेबबीटाइंफो (WABetaInfo) ने व्हाट्सएप की नई शर्तों का एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है। इस स्क्रीनशॉट के मुताबिक नई शर्तों में साफ तौर पर लिखा गया है कि यदि किसी यूजर्स को हमारी शर्तें मंजूर नहीं हैं तो वह अपने व्हाट्सएप अकाउंट को डिलीट कर सकता है।