Next-Gen Swift अगले साल दे सकती है दस्तक, इस बार डिजाइन होगा जबरदस्त

SUZUKI SWIFT SPORT

मारुति सुजुकी की स्विफ्ट देश में सबसे पॉपुलर और सबसे ज्यादा बिकने वाली  हैचबैक कार है। अब खबर आ रही है कि स्विफ्ट का नया मॉडल अगले साल दस्तक देने के लिए तैयार है। कंपनी नेक्स्ट-जेन स्विफ्ट पर्फ काफी काम कर रही है और लगातार इसके बारे में खबरें भी आ रही हैं। इस बार नई स्विफ्ट के डिजाइन पर काफी काम होगा जोकि मौजूद मॉडल से काफी अलग और स्पोर्टी होगी। हाल ही में सुजुकी स्विफ्ट स्पोर्ट की कुछ फोटो इंटरनेट पर लीक हुई हैं।

सोर्स और अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी नेक्स्ट जेन स्विफ्ट में नया HEARTECT प्लेटफॉर्म इस्तेमाल करेगी, आपको बता दने कि इस प्लेटफार्म पर कंपनी की कई गाड़ियां टिकी हुई हैं। यह प्लेटफार्म हल्का होने के साथ-साथ बेहद मजबूत है, जिसकी वजह से गाड़ी की परफॉरमेंस में सुधार होता है। यह भी पढ़ें: मारुति सेलेरियो Vs मारुति वैगनआर: जानिए आपके लिए कौन सी कार रहेगी बेहतर

नई स्विफ्ट में काफी कॉस्मेटिक बदलाव भी किए जा सकते हैं ताकि यह अपने मौजूदा मॉडल से अलग और नई नज़र आये। इसके डिजाइन से लेकर इसके कैबिन तक में बड़े बदलाव किये जायेंगे। स्विफ्ट अपने सेगमेंट की एक स्पोर्टी हैचबैक कार है और आगामी मॉडल भी काफी स्पोर्टी हो सकता है। यह भी पढ़ें: दिसंबर के महीने में कार खरीदते समय इन बातों का रखने ध्यान, वरना लग सकता है चूना

मौजूदा स्विफ्ट में 1.2 लीटर का फोर सिलेंडर K सीरीज डुअल जेट इंजन दिया है जो 90 PS की और 113Nm का टॉर्क देता है, यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल/AGS गियरबॉक्स से लैस है। मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 23.20kmpl और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ 23.76 kmpl की माइलेज मिलती है। माना जा रहा है कि नए मॉडल में भी कंपनी 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन को शामिल कर सकती है लेकिन इस बार इंजन ज्यादा पावर दे सकता है।

कार के कैबिन में भी बड़ा बदलाव देखने की उम्मीद की जा रही है।  इसमें पहले से बड़ा इंफोटेंटमेंट सिस्टम देखने को मिल सकता है। कार में नई अपहोल्स्ट्री भी दी जा सकती है। स्विफ्ट का नया मॉडल मौजूदा मॉडल से थोड़ा महंगा भी हो सकता है। सेफ्टी के लिए नए मॉडल में भी एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD की सुसिधा मिलेगी, साथ ही डुअल एयरबैग्स, रिवर्स पार्किंग सेंसर, रियर कैमरा, हिल होल्ड असिस्ट और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलेंगे। हांलाकि कंपनी की तरफ से नई स्विफ्ट के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।

Source