190km की रेंज वाला सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर हुआ लॉन्च, कीमत सिर्फ 53,000 रुपये से शुरू

अभी तक लंबी रेंज वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमतें काफी ज्यादा रहती थी लेकिन अब ऐसा नहीं है क्योंकि कई स्टार्टअप्स कंपनियां एंट्री कर रही हैं। इसी बीच आगरा की इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी NIJ Automotive ने अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर Accelero+ को लॉन्च कर दिया है। इस स्कूटर में अच्छा डिजाइन और बेहतर फीचर्स देखने को मिलते हैं। NIJ Automotive Accelero+ की कीमतें 53,000 रुपये से शुरू होती हैं और बैटरी पैक के आधार पर 98,000 रुपये तक जाती हैं। ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम की हैं। 

190 किलोमीटर की रेंज

नए Accelero+ ई-स्कूटर या तो एक वॉल्व रेगुलेटेड लेड-एसिड (VRLA) या लिथियम फेरो फॉस्फेट (LFP) बैटरी पैक के साथ ऑफर होगा। कंपनी ने केवल एक लेड-एसिड बैटरी पैक ऑफर में रखा है। वहीं, LFP बैटरी के तीन ऑप्शन्स- 1.5kW (48V), 1.5kW (60W) और एक डुअल बैटरी 3kW (48V) होंगे। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में तीन राइडिंग मोड मिलते हैं जिसमें -इको, सिटी और स्पोर्ट्स मोड्स शामिल हैं। रेंज की बात करें तो इको मोड में यह स्कूटर फुल चार्ज पर 190 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है, जबकि सिटी मोड में यह 140 किलोमीटर चल सकता है। इसके अलावा स्पोर्ट्स मोड में यह स्कूटर 100 किलोमीटर की रेंज दे सकता है। इसकी बैटरी मॉडल को पूरी तरह चार्ज होने में 6-8 घंटों का समय लगता है, जबकि लिथियम बैटरी मॉडल केवल 3-4 घंटे में 100 प्रतिशत चार्ज हो जाती है।

इस स्कूटर में BLDC हाई टॉर्क मोटर लगी है जोकि  IP6 रेटिंग के साथ आई है और यह पूरी तरह वाटरप्रूफ है। Accelero+ एक पेट्रोल स्कूटर के जैसे अच्छी स्पीड पर चलाई जा सकती है। इसकी टॉप स्पीड 55-60 kmpl है। NIJ Electric Vehicles भारतीय बाजार में पहले से टीम मॉडलों की बिक्री कर रही है जिसमें QV60, Flion और Accelero शामिल है। यह भी पढ़ें: इस तारीख को लॉन्च होगी Tata Altroz DCT Automatic, 21,000 देकर अभी करें बुकिंग

डिजाइन की बात करें तो नए Accelero+ स्कूटर का डिजाइन अच्छा है और इसमें आपको कफी बढ़िया फीचर्स भी देखने को मिलेंगे। इसमें हैंडलबार काउल पर बड़े LED DRL और नीचे डुअल LED हेडलाइट दिए गए हैं। इसमें डिजिटल स्पीडोमीटर की सुविधा आपको मिलेगी। इतना ही नहीं इस स्कूटर में USB चार्जिंग, रिवर्स असिस्ट और चार्ज पोर्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। स्कूटर में आगे की तरफ टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में डुअल शॉक एब्जॉर्बर दिए गए हैं। यह भी पढ़ें: ये हैं खास बिना बिजली से चलने वाली Water Purifiers, कीमत 3000 से भी कम

डायमेंशन की बात करें तो इस स्कूटर की लंबाई 1,720mm, चौड़ाई  690mm और उंचाई 1,100mm है, इसके अलावा इसका व्हीलबेस 1,280mm और ग्राउंड क्लियरेंस 175mm है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का वजन 86 किलोग्राम है और इसकी अधिकतम लोडिंग क्षमता 150 किलोग्राम है। बेहतर ब्रेकिंग के लिए इस स्कूटर  के फ्रंट व्हील में 180mm डिस्क ब्रेक और रियर में पीछे ड्रम ब्रेक मिलता है।